भाजपा के 107 प्रत्‍याशियों में 44 ओबीसी, योगी गोरखपुर से

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से ही चुनाव लड़ेंगे। राज्य में भाजपा की शनिवार को जारी पहली सूची में उनकी सीट का ऐलान कर दिया गया। उनके मथुरा या अयोध्या से मैदान में उतरने की अटकलें थीं। दो चरणों की 107 सीटों के लिए जारी उम्मीदवारों की सूची में 44 पिछड़े वर्ग, 19 अनुसूचित जाति से और 10 महिला उम्मीदवार हैं। वहीं, 21 नए चेहरों पर दांव लगाया है, जबकि 63 मौजूदा विधायकों को फिर टिकट दिया है।

भाजपा ने 17 सीटों पर ठाकुर, 10 पर ब्राह्मण, 8 पर वैश्य, तीन पर पंजाबी, दो पर त्यागी (भूमिहार ब्राह्मण) और दो पर कायस्थ उम्मीदवार उतारे हैं। 44 ओबीसी उम्मीदवारों में से 16 जाट, 7 गुर्जर, 6 लोधी, 5 सैनी, 2 शाक्य, एक-एक खड़गबंशी, मौर्य, कुर्मी, कुशवाहा, प्रजापति, यादव और निषाद हैं। अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों में जाटव समुदाय से 13, बाल्मीकि 2, बंजारा, धोबी, पासी और सोनकर वर्ग से 1-1 हैं। नए 21 उम्मीदवारों में दूसरे दलों से आने वालों को भी टिकट दिया गया है। पांच दिन पहले कांग्रेस से आए विधायक नरेश सैनी को भाजपा ने उसी सीट से उम्मीदवार बनाया है।

योगी ने खिचड़ी गोरखनाथ का लिया आशीर्वाद

योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर में शनिवार सुबह ‘खिचड़ी’ चढ़ाई। इस दौरान उन्होंने कहा कि मकर संक्रांति भगवान गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाई जाती है। मुझे भी आज यह सौभाग्य प्राप्त हुआ।

बहनजी जन्मदिन पर बोलीं बसपा फिर सत्ता में आएगी

बसपा सुप्रीमो मायावती ने शनिवार को अपने 66वें जन्मदिन पर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि लोग बीएसपी को पिछले कामकाज के आधार पर वोट देंगे। हमारी, पार्टी उप्र में सत्ता में एक बार फिर वापसी करेगी।

सोनू सूद की बहन मालविका को मोगा से कांग्रेस का टिकट

कांग्रेस ने बॉलीवुड स्टार सोनू सूद की बहन मालविका को मोगा से टिकट दिया है। सीएम चन्नी चमकौर साहिब और नवजोद सिद्धू अमृतसर पूर्व से चुनाव लड़ेंगे। चन्नी बस्सी पठाना से भाई मनोहर सिंह को टिकट दिलाना चाहते थे, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। उनके भाई ने चुनाव लड़ने के लिए सीनियर मेडिकल अफसर पद से सेवामुक्ति ली थी।

रैलियों पर 22 तक पाबंदी, सभा में अधिकतम 300 लोग ही रहेंगे

लखनऊ | निर्वाचन आयोग ने कोरोना संक्रमण देखते हुए चुनावी राज्यों यूपी, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में रैली-रोड शो पर 22 जनवरी तक पाबंदी लगा दी है। पहले रोक 15 जनवरी तक थी। हालांकि, इनडोर सभागारों में हॉल की क्षमता से आधे लोगों की सभा हो सकती है। लेकिन अधिकतम 300 लोग ही मौजूद रह सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *