’वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट येाजना के तहत मध्यप्रदेष के 6 जिलों के उत्पादों पर डाक विभाग द्वारा जारी विषेष आवरण तथा विरूपण मोहर’

भोपाल से एम.जी. सरवर की खबर,,,,

आज दिनांक 08.01.2022 को वल्लभ भवन भोपाल में मध्यप्रदेश डाक परिमंडल द्वारा प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के सानिध्य में भारत सरकार की महत्ती योजना वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के तहत मध्यप्रदेश के 6 जिलों के उत्पादों , बैतूल – सागौन लकडी के उत्पाद , सिवनी – जीराशंकर चावल , कटनी – पत्थर , सीधी – कालीन , हरदा – बांस तथा सीहोर – लकडी के खिलौने पर विशेष आवरण तथा विरूपण मोहर श्री जितेन्द्र गुप्ता मुख्य पोस्टमास्टर जनरल मध्यप्रदेश परिमंडल , श्री एच.जी.एस. धाकड महाप्रबंधक वित्त , डॉ श्री एस. शिवराम निदेशक डाक (मुख्यालय) द्वारा जारी किया गया।

इस अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री द्वारा डाक विभाग की इस पहल की बहुत सराहना की गई। उन्होने कहा कि डाक विभाग की इस अनूठी पहल से म.प्र. के विशिष्ट उत्पादों को राष्ट्रीय एवं अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी। साथ डाक विभाग द्वारा राष्ट्रनिर्माण एवं स्वाबलंबन भारत निर्माण के लिऐ किऐ जाने वाले कार्यों की सराहना की गई। उन्होने बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान के तहत मध्यप्रदेश को सुकन्या समृद्वि योजना में भारत में प्रथम स्थान पर आने के लिए मुख्य पोस्टमास्टर जनरल श्री जितेन्द्र गुप्ता तथा उनकी टीम को वधाई दी।
वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट (ओडीओपी) एक महत्वपूर्ण पहल है जो प्रत्येक जिले के उत्पादों का राष्ट्रीय व अंर्तराष्ट्रीय पहचान दिलाने के लिऐ है।

इसका उद्देश्य आर्थिक विकास में तेजी लाना, रोजगार पैदा करना और ग्रामीण उद्यमिता को बढ़ावा देना है और प्रधानमंत्री जी के हर जिले को एक निर्यात केंद्र में बदलने और आत्मानिर्भर भारत के लक्ष्य को साकार करने के आह्वान के अनुरूप है। वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के पीछे मुख्य दर्शन भारत के प्रत्येक जिले से एक उत्पाद का चयन, ब्रांड और प्रचार करना है जिसमें एक विशिष्ट विशेषता है या जो उस विशेष क्षेत्र / जिले के मूल निवासी है और उस उत्पाद में लाभदायक व्यापार को सक्षम करने और रोजगार पैदा करने के लिए है। जिसके तहत मध्यप्रदेश शासन ने मध्यप्रदेश के 52 जिले के 52 उत्पाद जो उस जिले में विशेष पहचान रखते हैं उक्त योजना के तहत चिन्हित किये हैं।

इस अवसर पर श्री जितेंद्र गुप्ता मुख्य पोस्टमास्टर जनरल म.प्र. परिमंडल द्वारा देश के सामाजिक व आर्थिक विकास में डाक विभाग के योगदान पर अपने विचार प्रस्तुत किये तथा समाज के सभी वर्गों के लिऐ डाक विभाग द्वारा चलाई जा रही अनेक योजनाओ पर प्रकाश डाला। तथा अवगत कराया कि प्रधानमंत्री जी की महत्वाकंाक्षी योजना सुकन्या समृद्धि के म.प्र. डाक परिमंडल द्वारा इस वित्तीय वर्ष में 31.12.2021 तक 5.68 लाख योग्य बालिकाओं के खाते खोले गये जो अपने आप में एक कीर्तिमान है।

विशेष आवरण व विरूपण मोहर के इस कार्यक्रम में डाक विभाग की ओर से श्री आर.एस.रघुवंशी सहायक पोस्टमास्टर जनरल (अन्वेषण) , श्री सागर नैलेश शाह प्रवर अधीक्षक डाकघर भोपाल , श्री अभिषेक चौबे सहायक निदेषक (पीएलआई), श्री चंद्रेश जैन सहायक निदेषक (बीडी) , श्री दिनेश डोंगरे सहायक निदेषक (मेल्स ), विनय श्रीवास्तव, अधीक्षक पीएसडी, श्री अश्वीनी कुमार देशराज सहायक अधीक्षक मेल्स तथा विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी गण उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *