श्री साईं इंस्टिट्यूट ऑफ आयुर्वेदिक रिसर्च एवं मेडिसिन द्वारा दंत चिकित्सा महाविद्यालय में आयुर्वेद जन जागृति कार्यक्रम

Reporter // M.G. SARWAR द्वारा

श्री साईं इंस्टिट्यूट आप आयुर्वेदिक रिसर्च एंड मेडिसिन द्वारा मानसरोवर दंत चिकित्सा महाविद्यालय कोलार रोड भोपाल में आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयुर्वेद जनजागृति कार्यक्रम का सफल आयोजन किया गया

मानसरोवर ग्रुप के चीफ एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर इंजी. श्री. गौरव तिवारी ने इस अवसर पर आयुष विभाग भारत सरकार एवं भारतीय चिकित्सा पद्धति के राष्ट्रीय आयोग के निर्देशानुसार वर्ष भर आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत संचालित कार्यक्रमों और आयोजनों के लिए श्री साईं इंस्टिट्यूट ऑफ आयुर्वेदिक रिसर्च एवं मेडिसिन को अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की और काकी आयुर्वेद जनजागृति कार्यक्रमों से निश्चित ही आयुर्वेद की वर्तमान में महत्ता एवं प्रांसगिकता, स्पष्ट परिलक्षित होती है इस माध्यम से आयुर्वेद के प्रचार एवं प्रसार की जो पहल आयुष मंत्रालय भारत सरकार ने की है उसके लिए निरंतर प्रयासरत रहने की मनसा व्यक्त की।

कार्यक्रम में सर्वप्रथम मां विद्यार्थी छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना प्रस्तुत की गई कार्यक्रम में पधारे समस्त महानुभावों के स्वागत पश्चात कार्यक्रम प्रारंभ हुआ कार्यक्रम में आमंत्रित विद्वान वरिष्ठ प्रोफेसर एवं अधीक्षक चिकित्सालय डॉक्टर एन के प्रसाद ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की और भारत सरकार के आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के बारे में विस्तार से अवगत कराया इसके बाद श्री साईं इंस्टिट्यूट ऑफ आयुर्वेदिक रिसर्च एंड मेडिसिन के के प्राचार्य प्रोफेसर भारत चौरागढ़ ने कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में दंत चिकित्सा में आयुर्वेद का महत्व विषय पर सारगर्भित व्याख्यान प्रस्तुत किया कार्यक्रम में मानसरोवर दंत चिकित्सा महाविद्यालय के प्राचार्य एवं कार्यक्रम के अध्यक्ष प्रोग्रो दत्त नायक ने आयुर्वेद की बढ़ती लोकप्रियता पर जोर दिया और आमतौर पर प्रयुक्त की जाने वाली आयुर्वेदिक औषधियों के बारे में व्यवहारिक जानकारी दी कार्यक्रम में मानसरोवर आयुर्वेदि चिकित्सा महाविद्यालय से प्रो. ओ. पी. व्यास प्रो. अशोक गुप्ता प्रो. मनीषा राठी अवस्थित रहे औषधियों के बारे में व्यवहारिक जानकारी दी कार्यक्रम में मानसरोवर आयुर्वेदिक चिकित्सा महाविद्यालय से प्रो ओ व्यास प्रो अशोक गुप्ता प्रो मनीषा राठी उपस्थित रहे श्री साईं इंस्टिट्यूट ऑफ आयुर्वेदिक रिसर्च एंड मेडिसिन से प्रो. परमेश्वर राहुल प्रो दामिनी निर्मल उपस्थित रहे मानसरोवर ग्लोबल विश्वविद्यालय फैकल्टी ऑफ आयुर्वेद के प्राचार्य प्रो. बाबुल ताम्रकार के अलावा अन्य सभी शैक्षणिक सदस्यों एवं समस्त छात्र-छात्राओं की उपस्थिति रही।

कार्यक्रम का आभार प्रदर्शन डॉक्टर सचिन खेडीकर ( कार्यक्रम प्रभारी, आजादी का अमृत महोत्सव ) द्वारा किया गया और कार्यक्रम का सफल संचालन संहिता सिद्धांत विभाग के व्याख्याता डॉ ग्रुप तिवारी द्वारा किया गया कार्यक्रम प्रभारी डॉ सचिन खेडीकर ने मीडिया से बातचीत में बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत 15 अगस्त 2022 तक निरंतर ऐसे ही सार्थक एवं जनोपयोगी आयुर्वेद कार्यक्रमों का आयोजन जारी रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *