स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 के परिणाम 20 नवंबर को आएंगे। इंदौर पांचवीं बार नंबर-1 की दौड़ में, भोपाल आ सकता है टॉप-5 में; MP को 35 सम्मान मिलने की उम्मीद ?

इंदौर एक बार फिर नंबर-1 बन सकता है। ऐसा हुआ तो यह लगातार पांचवां साल होगा। पिछले साल इंदौर स्वच्छता का चौका जड़ चुका है। वहीं, भोपाल देश के सबसे स्वच्छ साफ शहरों में टॉप-5 में आ सकता है। MP को विभिन्न कैटेगिरी में कुल 35 सम्मान मिलने की उम्मीद है।

दिल्ली के विज्ञान भवन में राष्ट्रपति डॉ. रामनाथ कोविंद की मौजूदगी में विजेता शहरों और प्रदेशों को सम्मानित किया जाएगा। देश के सबसे साफ शहरों की श्रेणी में इंदौर ही प्रबल दावेदारी मानी जा रही है। पिछले 4 साल से इंदौर नंबर-1 पर बना हुआ है। 2017 से अब तक इंदौर नंबर-1 पॉजिशन पर है।

भोपाल समेत 6 शहरों का दावा

स्वच्छ सर्वेक्षण में बेहतर प्रदर्शन करने वाले शहरों की श्रेणी में इंदौर-भोपाल समेत उज्जैन, देवास, होशंगाबाद और बड़वाहा को नामांकित किया गया है। भोपाल ने सफाई मित्र, स्टार रेटिंग और स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए दावा किया है। पिछले साल भोपाल देश के सबसे साफ शहरों में सातवें नंबर पर था।

इनमें प्रदेश के इन शहरों का दावा

  • सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज में इंदौर, भोपाल और देवास ने राष्ट्रीय पुस्कारों की श्रेणी में अपना स्थान बनाया है। इसमें इन्हें कौन सी पॉजिशन मिलेगी, यह घोषणा के दौरान पता चलेगा।
  • स्टार रेटिंग में इंदौर, भोपाल, उज्जैन, देवास, होशंगाबाद, ग्वालियर, सिंगरौली, मूंदी, बुरहानपुर, राजगढ़ और धार समेत 25 शहरों ने दावा किया है।
  • मध्यप्रदेश को उत्कृष्ट श्रेणी में प्रदर्शन के लिए नामांकित किया गया है।

पिछले सर्वेक्षण में 27 सम्मान

स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 में प्रदेश को कुल 27 सम्मान मिले थे। इसमें 18 शहर स्टार रेटिंग और 9 शहर स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए थे। इस बार 35 से ज्यादा अवार्ड मिलने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *