दिवाली के मौके पर केंद्र सरकार ने ईधन पर सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी में कटौती की घोषणा की है, जिससे पेट्रोल पर इसमें 5 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल पर 10 रुपये की कटौती हुई है

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इस महीने लगातार इजाफा हो रहा था. लेकिन अब दिवाली के मौके पर केंद्र सरकार ने ईधन पर सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty Cut)में कटौती कर जनता को बड़ा तोहफा दिया है. सरकार के इस फैसले के बाद  पेट्रोल पर 5 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल पर 10 रुपये की कटौती रिकॉर्ड की गई है

जबकि क‍ी यूपी सरकार ने घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम, दिवाली पर 12 रुपये तक सस्ता हुआ तेल, जानें कहां कितनी कम हुई कीमत?

केंद्र सरकार ने दिवाली के मौके पर देशवासियों को तोहफा दिया है. 4 नवंबर 2021, दिन गुरुवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी गिरावट आई है. यूपी में अब पेट्रोल और डीजल 12- 12 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है. लखनऊ में पेट्रोल की कीमत 94.96 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल का दाम 86.91 रुपये प्रति लीटर पर बिक्री हो रही है।

रायपुर में 101.76 में मिल रहा Petrol, 13 रुपये कम हुआ डीजल, जानें- दुर्ग-कोरबा का हाल

केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा पेट्रोल व डीजल की कीमतों पर एक्साइज ड्यूटी कम करने का असर दिवाली की सुबह से दिख रहा है. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में पेट्रोल 101.76 रुपये प्रति लीटर की दर पर बिक रहा है. डीजल के दाम में करीब 13 रुपये की कमी हुई है. केन्द्र सरकार के इस निर्णय पर लोगों की अलग-अलग प्रतिक्रियाएं आ रही हैं।

रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में गुरुवार की सुबह एक पेट्रोल पंप पहुंचे गोपी नायक कहते हैं कि पेट्रोल-डीजल के दाम में राहत नरेन्द्र मोदी सरकार का जनता को दिवाली गिफ्ट है. वहीं लाइन में खड़े सतीश कहते हैं कि ये दिवाली का तोहफा नहीं बल्कि उपचुनावों में बीजेपी की हुई करारी हार का नतीजा है. इतने में वहीं मौजूद आदित्य कहते हैं, जो भी हो लेकिन दाम कम होने से जनता को अब थोड़ी राहत मिलेगी. हालांकि अब भी कीमत ज्यादा ही है, पेट्रोल 100 रुपये पार ही मिल रहा है. डीजल में कमी का महंगाई को कम करने में असरदार हो सकता है. फिर भी मूल्य अब भी राहत देने वाले नहीं हैं.

केन्द्र सरकार द्वारा बीते बुधवार की देर शाम पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम करने का निर्णय लिया गया. नए दर गुरुवार से प्रभावी हो गई हैं. सरकार के इस राहत के बाद राजधानी रायपुर में डीजल 93.67 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. पहले 106 रुपये प्रति लीटर था. यहां लगभग 13 रुपए डीजल के दाम कम हुए हैं. जबकि पेट्रोल 101.76 रुपये प्रतिलीटर की दर से बिक रहा है. जबकि दुर्ग में पेट्रोल 102.17 रुपये व डीजल 94.2 रुपये प्रति लीटर की दर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *