देश के विख्यात गाँधीवादी व चम्बल घाटी में दुर्दांत बागियों के समर्पण में अग्रणी, करोड़ो युवाओं को शांति व सद्भावना के सूत्र में जोड़ने वाले, हम सबके मार्ग दर्शक डॉ एस एन सुब्बाराव भाई जी का आज सुबह जयपुर में हुआ निधन।

देश के विख्यात गाँधीबादी व चम्बल घाटी में दुर्दांत बागियों के समर्पण में अग्रणी करोड़ो युवाओं को शांति व सद्भावना के सूत्र में जोड़ने बाले हम सबके मार्ग दर्शक डॉ एस एन सुब्बाराव भाई जी का आज सुबह जयपुर में निधन हो गया है । वे विगत दिनों से राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के द्वारा जयपुर के हॉस्पिटल में थे ।
भाई जी ने आचार्य विनोवा भावे, जय प्रकाश नारायण के साथ मिलकर सम्पूर्ण चंबल घाटी में 1972 में सैकड़ों दुर्दांत बागियों का समर्पण कराकर मुख्य धारा में उन्हें जोड़ा, भाई जी ने माधौ सिंह, तहसीलदार सिंह, लोकमन दीक्षित,मोहर सिंह, रमेश सिंह सिकरवार जैसे नामी बागियों के समर्पण और उनके पुनर्वास के लिए बड़े पैमाने पर काम किया, मुरैना जिले के जौरा में महात्मा गांधी सेवा आश्रम की स्थापना कर वहा देश दुनिया मे शांति औऱ सद्भावना के लिए युवा तरुणाई को जोड़कर कर काम करते रहे हैं , उनके मार्गदर्शन में चलने बाले कई शिविरों में होने का सौभाग्य मिला, सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में उनके ही नेतृत्व में कार्य शुरू किया था ।
भाई जी के साथ एक युग का अंत हो गया जो देश स्वाधीनता आंदोलन से शुरू होकर अभी तक निरन्तर चलता रहा है ।
भाई जी के चरणों मे सादर नमन है राम उन्हें अपने श्रीचरणों में स्थान दे ।

उक्‍त जानकारी सामाजिक कार्यकर्ता जगत बहादुर सिंह ने दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *