दशहरा पर नवानगर के महाराजा बने अजय सिंह जडेजा,

नई दिल्ली: पूर्व भारतीय क्रिकेटर अजय जडेजा को नवानगर, जिसे अब जामनगर के नाम से भी जान जाता है, का अगला जाम साहब घोषित किया गया है। नवानगर के महाराजा जाम साहब ने एक प्रेस रिलीज करते हुए यह ऐलान किया है। अजय जडेजा का पूरा नाम अजय सिंह जडेजा हैं, जो फिलहाल क्रिकेट कॉमेंट्री और क्रिकेट कोचिंग करते दिखते हैं। उन्होंने अफगानिस्तान क्रिकेट टीम को वनडे विश्व कप में मुफ्त में कोचिंग दी थी, जिसने पाकिस्तान को हराकर इतिहास रचा था।

2000 में मैच फिक्सिंग विवाद के चलते अजय जडेजा को भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने 5 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया। हालांकि, बाद में दिल्ली हाई कोर्ट ने उनका प्रतिबंध हटा दिया, लेकिन उसके बाद जडेजा भारतीय टीम में वापसी नहीं कर सके। उन्होंने रणजी ट्रॉफी में वापसी की और फिर संन्यास ले लिया।

जामनगर के बारे में जो लोग नहीं जानते हैं उन्हें बात दें कि यह गुजरात के कच्छ की खाड़ी के दक्षिणी तट पर ऐतिहासिक हालार क्षेत्र में स्थित एक भारतीय रियासत है। जामनगर के शाही परिवार से ताल्लुक रखने वाले अजय जडेजा की क्रिकेट के क्षेत्र में एक समृद्ध विरासत है। प्रतिष्ठित रणजी ट्रॉफी और दलीप ट्रॉफी का नाम क्रमशः जडेजा के रिश्तेदारों महाराज केएस रंजीतसिंहजी और महाराज केएस दलीपसिंहजी के नाम पर रखा गया है। यह दोनों टूर्नामेंट भारतीय डोमेस्टिक क्रिकेट की रीढ़ मानी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *