पाकिस्तान ने 24 अक्टूबर 2021 की रात दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में रचा इतिहास

पाकिस्तान ने 24 अक्टूबर 2021 की रात दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में रचा इतिहास। उसने आईसीसी वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के खिलाफ पहली जीत हासिल की। आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 16वां मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच दुबई के दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया।

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 152 रन का लक्ष्य दिया। उसने 20 ओवर में 7 विकेट पर 151 रन बनाए। पाकिस्तान ने 17.5 ओवर में बिना विकेट खोए 152 रन बना मैच अपने नाम कर लिया। पाकिस्तान के लिए बाबर आजम ने नाबाद 68 (52 गेंद, 6 चौके, 2 छक्के) और मोहम्मद रिजवान (55 गेंद, 6 चौके, 3 छक्के) ने नाबाद 79 रन बनाए।

वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच पहला मुकाबला 4 मार्च 1992 को खेला गया था। उसके बाद से वर्ल्ड कप में अब तक भारत और पाकिस्तान 13 बार भिड़े हैं। पाकिस्तान पहली बार जीता है। टीम इंडिया ने 11 मुकाबलों में जीत हासिल की है। एक मैच टाई रहा था।

दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक तीन अंतरराष्ट्रीय मैच (दोनों वनडे और एक टी20) खेले गए हैं। इस मैच से पहले भारतीय टीम ने दोनों वनडे में पाकिस्तान को शिकस्त दी थी। पाकिस्तान ने दुबई में भारत के खिलाफ पहली जीत हासिल की है।

दोनों टीमें अंतरराष्ट्रीय मंच पर दो साल बाद आमने-सामने थीं। इससे पहले 2019 में आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में दोनों के बीच भिड़ंत हुई थी। तब टीम इंडिया ने 89 रन से मैच जीतकर मुकाबला अपने नाम किया था।

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में दोनों के बीच यह छठा मुकाबला था। इससे पहले हुए 5 में से 4 मैच में भारतीय टीम ने जीत हासिल की थी, जबकि एक मैच टाई रहा था। अब वर्ल्ड कप में भारत का पाकिस्तान के खिलाफ अजेय रहने का रिकॉर्ड टूट गया।

इससे पहले विराट कोहली ने कप्तानी पारी खेली। उन्होंने 5 चौके और एक छक्के की मदद से 49 गेंद में 57 रन बनाए। पाकिस्तान की ओर से शाहीन शाह अफरीदी ने 31 रन देकर 3 विकेट (रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली) लिए। वह प्लेयर ऑफ द मैच भी चुने गए। हसन अली भी 2 विकेट लेने में सफल रहे। हारिस रऊफ के हिस्से एक सफलता हाथ लगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *