हबीब तनवीर जन्मशताब्दी वर्ष पर चरणदास चोर का आयोजन

भोपाल। भोपाल में एक बार फिर नाट्य मंच पर हबीब तनवीर जी नाट्य रूपांतरण निर्देशन को देखते हुए “नया थियेटर भोपाल” के द्वारा रविंद्र भवन परिसर पर “हम थिएटर ग्रुप एवं रंगनाथ कल्चर सोसायटी भोपाल” का विनम्र आयोजन किया गया जिसमें हबीब तनवीर जी द्वारा लिखे गए चरणदास चोर पर आधारित कथासार का नाट्य रूपांतरण किया गया।

नाटक का रूपांतरण चरण दास चोर के ऊपर है चरणदास एक गांव से सोने की थाली चोरी करके फरार होता है जिसके पीछे पुलिस लगी हुई है पुलिस से बचने के लिए चरण दास एक आश्रम में प्रवेश करता है, पर आश्रम के गुरु जी उसे चार शर्त पर अंदर आने की अनुमति देते हैं I लेकिन चरणदास मजाक-मजाक में चार प्राण कर लेता है सोने की थाली में नहीं खाऊंगा, किसी जुलूस में हाथी घोड़े पर नहीं बैठूंगा, कभी किसी देश की रानी से शादी नहीं करूंगा, और किसी देश का राजा नहीं बनुंगा, बस यही से चरणदास की कहानी शुरू होती ।

मंच पर

चरणदास चोर-सतीश व्याम, हवलदार-धनु लाल सिंह, साधु-मनहरण गंधर्व, शराबी– इमरान अली, जुआरी– विनोद कुमार तेकाम, गंजेड़ी– नीरज श्याम, नौकर-विनोद कुमार तेकाम, सत्तू वाला– अमर सिंह गंधर्व. पुजारी– इमरान अली. मालगुजार– नीरज श्याम, रानी– पारुल सिंह, दासी– संगीता सिंह, पुरोहित-योगेश तिवारी, सैनिक– राहुल यादव, इमरान अली, अंगद घेटे, मणि कुमार सिंह, मंत्री– नीरज श्याम, ग्रामीण– विवेक त्रिपाठी, आयुष मीणा,

पंथी नृत्य– ज्ञान दर्शन पार्टी भोपाल।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *