सत्ता संभालने को तैयार मोहम्मद यूनुस ने बतायाबांग्लादेश में हुए राजनीतिक उठापटक के बाद अब अंतरिम सरकार के गठन की बात हो रही है.

बांग्लादेश में हुए राजनीतिक उठापटक के बाद अब अंतरिम सरकार के गठन की बात हो रही है. जानकारी के अनुसार  नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ. मोहम्मद यूनुसअंतरिम सरकार का नेतृत्व कर सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, छात्र आंदोलन के प्रमुख कोऑर्डिनेटर में से एक नाहिद इस्लाम ने कहा कि उन्होंने पहले ही डॉ. मोहम्मद यूनुस से बात की है. बांग्लादेश में हुए तख्तापलट के बाद के हालातों को लेकर एनडीटीवी के साथ  डॉ. मोहम्मद यूनुस ने बात की. उन्होंने हाल की घटनाओं के लिए पूरी तरह से शेख हसीना की सरकार को जिम्मेदार ठहराया।

कौन हैं डॉ. यूनुस?

डॉ. यूनुस नोबेल पुरस्कार विजेता हैं उन्होंने गरीबों के लिए बैंकिंग सुविधा संबंधी प्रयोग किया. जिसकी वजह से ही बांग्लादेश को लघु लोन का केंद्र होने की पहचान मिल सकी. उनको साल 2006 में नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया था. यह पुरस्कार उनको ग्रामीण बैंक के जरिए गरीबी उन्मूलन चलाने के लिए दिया गया था. वह दूसरों के लिए प्रेरणा स्त्रोत भी बने. उनने इस तरीके को और महाद्वीपों ने भी फॉलो किया. यूनुस का हसीना सरकार के साथ विवाद भी रह चुका है. साल 2008 में जब शेख हसीना सत्ता में आईं तो यूनुस के खिलाफ कई जांच शुरू कर दी गईं.

इस समय कहा है डॉ. यूनुस?

वह ओलंपिक समिति के निमंत्रण पर मुख्य गेस्ट के रूप में पेरिस गए थे. लेकिन फिलहाल वह अपने इलाज के लिए विदेश में हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *