स्वास्थ रहने के लिये अपनाये ये नियम , 5 बातों का रखें ख्याल

स्वास्थ्य, हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण आयाम होता है। यह हमारे शारीरिक, मानसिक, और सामाजिक तंतु का संतुलन होता है जो हमारी जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करता है। स्वास्थ्य का मतलब बस बीमार नहीं होना नहीं होता, बल्कि यह विभिन्न पहलुओं का सम्मिलित होता है जो हमारे जीवन को सुखमय और सफल बनाते हैं।

  •  स्वस्थ और संतुलित आहार लें

फल, सब्जियां, फलियां, नट्स और साबुत अनाज सहित विभिन्न खाद्य पदार्थों का सेवन करें। अपने दोनों वक्त की थाली में सब्जियों को जरूर शामिल करें। जबकि बीच – बीच में ताज़े फालों का सेवन कर सकती हैं।

  •  व्यायाम को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं

आपको दिन में कम से कम आधा घंटा ज़रूर व्यायाम करना चाहिए।” साथ ही, खुद को एक्टिव रखें इसमें काम करने, खेलने, घर के काम करने, यात्रा करने और मनोरंजक गतिविधियों में इंगेज होना भी शामिल है।

  •  फैट इंटेक कम करें
वसा आपके कुल ऊर्जा सेवन का 30% से कम होना चाहिए। यह वजन बढ़ने को रोकने में मदद करेगा। वसा विभिन्न प्रकार के होते हैं, लेकिन असंतृप्त वसा, संतृप्त वसा और ट्रांस-वसा से बेहतर होते हैं। 
  • धूम्रपान और शराब छोड़ें
शराब पीने का कोई सुरक्षित स्तर नहीं है। शराब के सेवन से मानसिक और व्यवहार संबंधी विकार जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसमें लिवर सिरोसिस, कैंसर और हृदय रोग, जैसी बीमारियां भी शामिल हैं। 
  • नमक और चीनी कम ही खाएं
डब्ल्यूएचओ के अनुसार अपने नमक का सेवन प्रति दिन 5 ग्राम तक कम करें, लगभग एक चम्मच के बराबर। नहीं तो उच्च रक्तचाप का खतरा होता है, जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।दूसरी ओर, अत्यधिक मात्रा में चीनी का सेवन करने से दांतों की सड़न और अस्वस्थ वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। चीनी का सेवन कम कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *