सबसे बड़ा डर ग्राहकों को खरीदने से रोकता है, इलेक्ट्रिक स्कूटर समझिये पुरी बात को

भारतीय बाजार में हर महीने हजारों लोग अपने लिए नया इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदते हैं, लेकिन यह पेट्रोल से चलने वाले इलेक्ट्रिक के मुकाबले काफी कम है। दरअसल, लोगों में अब भी इलेक्ट्रिक स्कूटर को लेकर कुछ चिंताएं और डर हैं और इन्हीं वजहों से भले वो इलेक्ट्रिक स्कूटर तो बेहतर विकल्प के रूप में देखते हैं, लेकिन खरीदते पेट्रोल स्कूटर ही हैं। हालांकि, समय के साथ इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बनाने वाली कंपनियों ने लोगों के डर और भ्रांतियों को दूर करने की कोशिश की है और ने इनमें सफल भी हुए हैं, लेकिन कुछ डर हैं, जो अब भी ग्राहकों के मन में हैं और आज हम इनमें से 5 सबसे बड़े कारण आपके लिए ढूंढ़कर लाए हैं। आइये जानते हो वह चिंताए क्या है?

 प्राइस 

आज भी इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमतें सामान्य पेट्रोल स्कूटरों के मुकाबले ज्यादा हैं और इसे एकसमान होने में अच्छा-खासा समय लग सकता है। ऐसे में जिन लोगों को बजट 80 हजार रुपये से लेकर एक लाख रुपये तक है, वे अपने लिए पेट्रोल स्कूटर को बेहतर विकल्प मान लेते हैं और यह कुछ मामलों में सही भी है। हालांकि, समय के साथ लोगों की सोच बदल रही है और ऐसे में आने वाले समय में इलेक्ट्रिक स्कूटर बायर्स की संख्या तेजी से बढ़ सकती है।

२ सुरक्षा

सुरक्षा का मसला। दरअसल, इलेक्ट्रिक स्कूटर से गिरने और दुर्घटनाओं के कई मामले पहले सामने आ चुके हैं। खराब सड़कों, हाई स्पीड और अनुभवहीन सवारों के कारण ये दुर्घटनाएं हो सकती हैं। ऐसे में खास तौर पर महिलाओं में सेफ्टी को लेकर काफी चिंताएं होती हैं। हालांकि, जब इलेक्ट्रिक स्कूटर की आदत लग जाती है तो फिर सुरक्षा से जुड़ीं चिंताएं भी कम होने लगती हैं।

 ३ चोरी का खतरा रहता है

इलेक्ट्रिक स्कूटर छोटे और हल्के होते हैं, इसलिए उन्हें चुराना आसान होता है। आप अगर इसे सार्वजनिक जगह पर पार्क करते हैं, तो आपको हमेशा डर सताते रहता है कि कहीं कोई इसे उठा ना ले जाए। हालांकि, आजकल ज्यादातर इलेक्ट्रिक स्कूटर में एंटी थेफ्ट अलार्म होते हैं, जिससे चोरी का खतरा कम हो जाता है।

मेंटेनेंस

इलेक्ट्रिक स्कूटर को रेगुलर मेंटेनेंस की जरूरत होती है। टायरों, ब्रेक और बैटरी जैसी चीजों को समय-समय पर जांचना और बदलना पड़ता है। यह रखरखाव खर्चीला हो सकता है, खासकर अगर आप स्कूटर को रेगुलर इस्तेमाल में लाते हैं

बैटरी

इलेक्ट्रिक स्कूटर बैटरी से चलते हैं और बैटरी की कमी एक बड़ी समस्या हो सकती है। खास तौर पर जब आप लंबी यात्रा पर हैं और चार्जिंग स्टेशन नहीं मिल पाता है तो प्रॉब्लम और बढ़ जाती है और इसी चिंता में लोग इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने से परहेज करने लगते हैं। सर्दी के मौसम में बैटरी की लाइफ भी घट सकती है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *