यूक्रेन की मदद के लिए राजधानी कीव में एक वरिष्ठ प्रतिनिधि नियुक्त करेगा NATO

 वाशिंगटन। अमेरिका में आयोजितउत्तरी अटलांटिक संधि संगठन में यूक्रेन को मजबूती देने पर बात हुई। अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि NATO यूक्रेन की राजधानी कीव में एक वरिष्ठ प्रतिनिधि नियुक्त करेगा और यूक्रेनी सैनिकों को ट्रेनिंग देने के लिए जर्मनी में एक नई सैन्य कमान की भी घोषणा करेगा।वाशिंगटन में नाटो शिखर सम्मेलन रक्षा उद्योग फोरम में बोलते हुए, सुलिवन ने कहा कि ट्रान्साटलांटिक गठबंधन अपने इंडो-पैसिफिक साझेदारों- ऑस्ट्रेलिया, जापान, न्यूजीलैंड और दक्षिण कोरिया के साथ इंडो-पैसिफिक में अपने साझेदारों के साथ चार नई संयुक्त परियोजनाएं शुरू करेगा।

सुलिवन ने कहा कि चल रहे शिखर सम्मेलन के दौरान, नाटो जर्मनी में एक नई सैन्य कमान की घोषणा करेगा ‘जो यूक्रेनी सैनिकों के लिए ट्रेनिंग, फोर्स डेवलपमेंट कार्यक्रम शुरू करेगा। यह कमान जर्मन शहर विस्बाडेन में स्थापित की जाएगी। उन्होंने आगे ये भी कहा, ‘हम जल्द यह भी बताएंगे कि यूक्रेनी वायु रक्षा क्षमताओं को मजबूत करने और एफ-16 के प्रावधान के माध्यम से यूक्रेन की वायु शक्ति का निर्माण करने की योजना कैसे बनेगी।नाटो शिखर सम्मेलन में अमेरिकी अधिकारी ने यूक्रेन को अगले साल कम से कम 40 बिलियन यूरो की सुरक्षा सहायता प्रदान करने की बात भी बोली।

चुनौतियों का सामना करेगा NATO

अमेरिकी अधिकारी ने रूस पर निशाना साधते हुए कहा, रूस चीन उत्तर कोरिया की मदद से महत्वपूर्ण रक्षा विस्तार करने का प्रयास कर रहा है। उन्होंने आगे कहा,नाटो कर सकता है, नाटो करेगा और नाटो रूस की तरह हमारी राष्ट्रीय अर्थव्यवस्थाओं को परेशान किए बिना इस चुनौती का सामना करने के लिए आगे बढ़ रहा है। हम अपने रक्षा औद्योगिक आधारों में मजबूत निवेश कर रहे हैं।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *