आईपीआरएस बांग्लादेश में डब्ल्यूआईपीओ मेंटरशिप कार्यक्रम में कॉपीराइट प्रबंधन का समर्थन करता है

नयी दिल्ली,10 जुलाई . द इंडियन परफॉर्मिंग राइट सोसाइटी लिमिटेड (IPRS), भारत के संगीत उद्योग का एक प्रमुख स्तंभ, सामूहिक अधिकार प्रबंधन में अग्रणी बना हुआ है और उप-महाद्वीप में निर्माता अधिकारों को बनाए रखता है। रॉयल्टी के माध्यम से भारतीय रचनाकारों के लिए एक स्थायी राजस्व धारा स्थापित करने में इसकी भूमिका के लिए मान्यता प्राप्त, आईपीआरएस ने अधिकार प्रबंधन में भारत की वैश्विक स्थिति को मजबूत किया है। हाल ही में, आईपीआरएस ने WIPO (विश्व बौद्धिक संपदा संगठन) द्वारा कॉपीराइट कार्यालय बांग्लादेश के सहयोग से और बांग्लादेश गीतकार, संगीतकार और कलाकार समाज (BLCPS) के समर्थन से आयोजित एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम में भाग लिया। इस राष्ट्रीय कार्यक्रम का शीर्षक “कॉपीराइट प्रबंधन में लगे सीएमओ के लिए डब्ल्यूआईपीओ मेंटरशिप कार्यक्रम” था, जिसमें WIPO, CISAC (अंतर्राष्ट्रीय समाजों का परिसंघ) और IPRS (द इंडियन परफॉर्मिंग राइट सोसाइटी लिमिटेड) के अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधियों को एक साथ लाया गया था। प्रतिनिधियों ने कई विषयों को संबोधित किया और अपनी विस्तृत प्रस्तुतियों के माध्यम से प्रतिभागियों को सिफारिशें प्रदान कीं।
कॉपीराइट रजिस्ट्रार Md Daud Miah NDC (अतिरिक्त सचिव) द्वारा उद्घाटन किया गया, इसके बाद पांच विभिन्न और महत्वपूर्ण विषयों पर पांच आकर्षक सत्र हुए, जिसमें भाग लेने वाले संगठनों की गतिविधियों को समझाया गया।
पहला विषय था “सामूहिक प्रबंधन के क्षेत्र में डब्ल्यूआईपीओ की गतिविधियाँ और स्थानीय सीएमओ के विकास और विकास का समर्थन करने के लिए नई परियोजनाएँ”, जिसे डब्ल्यूआईपीओ के कॉपीराइट प्रबंधन विभाग कॉपीराइट और क्रिएटिव इंडस्ट्रीज सेक्टर की कार्यक्रम अधिकारी मियुकी मोनरोइंग ने संचालित किया। दूसरा विषय था “दुनिया भर में रचनाकारों का निर्बाध रूप से प्रतिनिधित्व करने और लेखकों को प्रभावी ढंग से रॉयल्टी प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए सीआईएसएसी की भूमिकाएँ और पहल”, जिसे एशिया-प्रशांत के लिए सीआईएसएसी के क्षेत्रीय निदेशक बेंजामिन एनजी द्वारा संबोधित किया गया था।
तीसरा विषय था “रचनाकारों और उपयोगकर्ताओं के लिए एक रचनात्मक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने में स्थानीय सीएमओ की भूमिका: सीएमओ आपके लिए क्या योगदान दे सकते हैं”, जिसमें देश के संगीत परिदृश्य में सीएमओ के महत्व को उजागर किया गया। आईपीआरएस के सीईओ राकेश निगम ने अधिकार और रॉयल्टी प्रबंधन में अंतर्दृष्टि और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा किया, रचनाकारों के अधिकार प्रबंधन में आईपीआरएस की अभूतपूर्व यात्रा और भारतीय संगीत उद्योग में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका को प्रदर्शित किया।
डब्ल्यूआईपीओ मेंटरशिप कार्यक्रम में आईपीआरएस की भागीदारी बांग्लादेश के साथ भारत के मजबूत द्विपक्षीय संबंधों को उजागर करती है, विशेष रूप से दोनों देशों के बीच आईपी व्यापार संधि द्वारा रेखांकित। इस कार्यक्रम में आईपीआरएस की भागीदारी बांग्लादेश को अपने बौद्धिक संपदा अधिकार प्रबंधन तंत्र को मजबूत करने और रचनाकारों के लिए एक मजबूत समाज को बढ़ावा देने की दिशा में एक कदम का प्रतीक है।
दिन 2 पर बांग्लादेश कॉपीराइट कार्यालय में बातचीत जारी रही, जहां एक व्यापक कार्य योजना तैयार की गई। आईपीआरएस ने इन चर्चाओं में सक्रिय रूप से भाग लिया और बांग्लादेश में कॉपीराइट प्रबंधन और रचनाकार अधिकारों को मजबूत करने की अपनी यात्रा में बीएलसीपीएस का समर्थन करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता का समर्थन किया।
सीआईएसएसी के मार्गदर्शन में, आईपीआरएस ने नेपाल और बांग्लादेश जैसे पड़ोसी देशों को समर्थन दिया है, जिसका उद्देश्य इन क्षेत्रों में मजबूत संगीत अधिकार प्रबंधन समाज विकसित करना है। दक्षिण एशिया में सामूहिक अधिकार प्रबंधन प्रथाओं को आगे बढ़ाने के लिए श्रीलंका के साथ जुड़ने की भी योजना है।
Hamin Ahmed, CEO BLCPS ने कहा, “4 और 5 जून 2024 को ढाका, बांग्लादेश में कॉपीराइट मैनेजमेंट ऑर्गनाइजेशन के लिए पहली बार राष्ट्रीय परामर्श कार्यक्रम की मेजबानी करना बहुत खुशी की बात थी, जिसमें डब्ल्यूआईपीओ, सीआईएसएसी और आईपीआरएस जैसे प्रतिष्ठित संगठनों की भागीदारी और समर्थन के साथ बड़ी सफलता मिली। भारत। बीएलसीपीएस की ओर से, बांग्लादेश में संगीत के लिए एकमात्र सामूहिक प्रबंधन संगठन, मैं राष्ट्रीय मेंटरशिप कार्यक्रम में आईपीआरएस, भारत से श्री राकेश निगम और श्री सुरहित भट्टाचार्य की अमूल्य भागीदारी के लिए हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं। आईपीआरएस, भारत की यात्रा पर उनकी अंतर्दृष्टिपूर्ण प्रस्तुतियाँ और चर्चाएँ, उनकी स्थापना के बाद से, कम से कम कहने के लिए आंखें खोलने वाली और उत्साहजनक थीं। दोनों द्वारा साझा किए गए अनुभवों और ज्ञान ने सभी उपस्थित लोगों को जबरदस्त मूल्य प्रदान किया है और मेंटरशिप कार्यक्रम को एक महत्वपूर्ण सफलता बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
बांग्लादेश के लिए संगीत के लिए पहला और एकमात्र सीएमओ के रूप में, बीएलसीपीएस इन प्रारंभिक दिनों और आने वाले दिनों में आईपीआरएस इंडिया के साथ सहयोग करने के लिए उत्सुक है। हमें विश्वास है कि हमारी साझेदारी के माध्यम से, हम बांग्लादेश में संगीत के लिए एक संपन्न पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण कर सकते हैं जो भारत में आईपीआरएस की उल्लेखनीय सफलता की कहानी का अनुकरण करता है। हम इस साझा दृष्टि को प्राप्त करने के लिए आईपीआरएस, भारत के साथ निकट सहयोग से काम करने के अवसर की प्रतीक्षा कर रहे हैं।
आईपीआरएस की भागीदारी और भूमिका पर टिप्पणी करते हुए, Rakesh Nigam, CEO IPRS ने कहा, “आईपीआरएस मजबूत कॉपीराइट प्रबंधन और निर्माता अधिकारों की वकालत करते हुए डब्ल्यूआईपीओ मेंटरशिप कार्यक्रम में योगदान करने पर गर्व करता है। बांग्लादेश के साथ हमारा सहयोग क्षेत्र में एक स्थायी संगीत पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। अपने शिक्षण और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करके, हम अपने पड़ोसी देशों बांग्लादेश, नेपाल और श्रीलंका को सशक्त बनाना और रचनाकारों का समर्थन करने वाले बौद्धिक संपदा अधिकारों के लिए एक मजबूत ढांचा तैयार करना चाहते हैं।
भारत सरकार के उप-महाद्वीप में एक मजबूत कॉपीराइट संरक्षण व्यवस्था के विकास का समर्थन करने के लिए सक्रिय उपायों ने आईपीआरएस की अभूतपूर्व सफलता को आकार देने और संगीत रचनाकारों के अधिकारों और रॉयल्टी की रक्षा में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस प्रतिबद्धता ने न केवल आईपीआरएस की स्थिति को ऊंचा किया है बल्कि क्षेत्र में एक स्थायी संगीत पारिस्थितिकी तंत्र को पोषित करने में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है।
आईपीआरएस सामूहिक अधिकार प्रबंधन की वकालत और सीमाओं के पार संगीत रचनाकारों का समर्थन करना जारी रखे हुए है, यह उन साझेदारियों और पहलों को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है जो वैश्विक बाजार में रचनात्मक कार्यों की अखंडता और मूल्य को बनाए रखती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *