दक्षिण कोरिया को किम की बहन ने दी खुली धमकी

सियोल, एएफपी। हाल ही में, दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के सीमा के निकट कई सैन्य अभ्यास किए। इस पर तानाशाह किम जोंग उन की शक्तिशाली बहन ने सोमवार को सियोल की जमकर आलोचना की। किम की बहन किम यो-जोंग ने दक्षिण कोरिया की  सैन्य अभ्यासों को आत्मघाती करार दिया है। साथ ही इससे होने वाले भयानक आपदा को लेकर भी चेताया है। 

दरअसल, प्योंगयांग ने कचरे से भरे गुब्बारे साउथ कोरिया के कई हिस्सों में फेंके थे। इस हरकत के बाद सियोल ने पिछले महीने तनाव कम करने वाले सैन्य समझौते को पूरी तरह से निलंबित कर दिया और लाइव-फायर अभ्यास फिर से शुरू कर दिया।

आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी KCNA द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, किम यो जोंग ने कहा कि यह ‘एक खुला युद्ध का खेल है और एक अक्षम्य और स्पष्ट उकसावे की कार्रवाई है जो दोनों देशों की स्थिति को और बिगाड़ रही है। 

उत्तर कोरिया शासन की एक प्रमुख प्रवक्ता ने आगे कहा कि दक्षिण कोरिया के सीमा अभ्यास ‘आत्मघाती’ हैं, जिसके लिए उन्हें भयंकर आपदा का सामना करना पड़ेगा। किम यो जोंग ने कहा कि यह सभी के लिए स्पष्ट है… डीपीआरके की सीमा के करीब आने वाले आरओके सेना के उपरोक्त लापरवाह लाइव गोला बारूद फायरिंग अभ्यासों का जोखिम पैदा कर रही है। अगर सियोल के अभ्यास उत्तर की संप्रभुता का उल्लंघन करते हैं, तो हमारे सशस्त्र बल तुरंत अपने मिशन को अंजाम देंगे।’

दोनों कोरिया के बीच संबंध वर्षों में सबसे खराब दौर से गुजर रहे हैं। एक तरफ प्योंगयांग रूस के और करीब आने के साथ ही हथियारों का परीक्षण बढ़ा रहा है। वहीं, सियोल और वाशिंगटन ने प्योंगयांग पर यूक्रेन में युद्ध में इस्तेमाल के लिए मास्को को हथियार सप्लाई करने का आरोप लगाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *