CM मोहन यादव ने लॉन्च किया ‘लोकपथ मोबाइल एप’,

भोपाल। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि सभी विभागों को जनता के प्रति ज्यादा जवाबदेह बनाना हमारा लक्ष्य है। इसी दिशा में काम करते हुए लोक निर्माण विभाग द्वारा तैयार लोकपथ मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया जा रहा है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने विधानसभा भवन स्थित मीडिया सेंटर में मोबाइल ऐप- लोक पथ के लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि 40 हजार किलोमीटर में लोक निर्माण विभाग सजगता से यह मौका ना लाए कि कोई फोटो खींचना पड़े।मुख्यमंत्री यादव ने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि लोक निर्माण विभाग नवाचार के साथ काम कर रहा है। जितना हम नई तकनीक के माध्यम से इंवॉल्वमेंट में आएंगे, हमारा उनसे संपर्क होगा, उतना ही जनता के कल्याण के लिए नए-नए रास्ते खुलते जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिक वर्षा, जल भराव और भारी वाहनों के अधिक आवागमन से सड़कों का क्षतिग्रस्त होना स्वाभाविक है, लेकिन विभाग की यह कोशिश होना चाहिए कि सड़कों में गड्ढे नहीं हो।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने मीडिया के साथियों से इस ऐप की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने का आह्वान किया। लोकपथ मोबाइल ऐप सड़क सूचना एवं प्रबंधन प्रणाली के सशक्तिकरण के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

आम लोग बता सकेंगे अपनी समस्या

गौरतलब है कि Lokpath Mobile App के जरिए आमजन सड़कों की समस्या बता सकेंगे और अधिकारियों की जवाबदेही भी इसके जरिए सुनिश्चित होगी। Lokpath Mobile App को मध्य प्रदेश राज्य इलेक्ट्रॉनिक विकास निगम लिमिटेड की ओर से तैयार किया गया है।

ऐसे करें डाउनलोड

Lokpath Mobile App को लोक निर्माण विभाग की वेबसाइट www.mppwd.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर इंस्टॉल किया जा सकता है। इसमें रजिस्टर्ड सड़कों के पॉट होल / पेच का फोटो लेकर डालने पर शिकायत सीधे अधिकारी तक पहुंचेगी। अधिकारी को 7 दिनों में सड़क का सुधार कार्य करना होगा।

ये है भविष्य की योजना

लोक निर्माण विभाग के अधीन प्रदेश के समस्त मरम्मत योग्य राष्ट्रीय राजमार्ग, राज्य मार्ग, मुख्य जिला एवं अन्य जिला व ग्रामीण मार्ग सम्मिलित रहेंगे। इस योजना को 2 चरणों में लागू किया जाएगा। प्रथम चरण में 2 जुलाई से आरंभ किया जा रहा है। जिसमें राष्ट्रीय राजमार्ग, राज्य राजमार्ग और मुख्य जिला मार्ग शामिल रहेंगे। वहीं दूसरे चरण में जिला एवं ग्रामीण मार्गों को शामिल किया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *