ईद पर जबलपुर, धार, शिवपुरी और बडवानी में बवाल, सांप्रदायिक सौहार्द बिगाडने की कोशिश विफल

भोपाल । ईद मिलादुन्‍नबी पर मंगलवार को प्रदेश के चार जिलो जबलपुर, धार, बडवानी व शिवपुरी में बेहद अप्रिय स्थिति रही । जबलपुर, धार व बडवानी मेे शरारती तत्‍वों नेे जमकर पथराव किया, पुलिस से भी भिड गए । पुलिस नेे इन जगहो पर बल प्रयोग कर स्थिति संभाली । शिवपुरी मे जुलूस मे पर्याप्‍त संख्‍या की अनुमति नहीं ले पाने से नाराज युवाओ ने अपने ही जलसा स्‍थल पर तोडफोड की । उधर, एक स्‍कूल की पानी टंकी पर वर्ग विशेष का झंडा लगा देने के विराेेेध मे नीमच के नयागांव मे आधा दिन बंद रखा गया । सभी जगहों पर फिलहाल स्थिति काबू मे बताई गई हैं। पुलिस और मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार उक्‍त सभी जिलो मे पुलिस प्रशासन द्वारा सक्‍त कारवाई करते हुए उपद्रवियो एवं असामाजिक तत्‍वो पर केस दर्ज किए गए है ।

जबलपुर के गोहलपुर मछली मार्केट मे जुलूस निकालने को लेेेकर दोपहर शरारती तत्‍वो ने पुलिस पर जलते पटाखे फेंके और पथराव किया । भीड को तितरबितर करनेे के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पडा और आंसूू गैस के गोले छोडने लगे । घंटो चले पथराव , आतिशबाजी व आंसू गैस के गोलो के बीच शरारती तत्‍वों की तरफ से शांति का संदेश भेजा गया । प्रशासन – पुलिस ने संयम का परिचय देते हुए अपने कदम पीछे हटाए, जिसके बाद जुलूस निकाला गया और हालात सामान्‍य हो पाए । जलते पटाखों व पत्‍थरबाजी से कुछ जवानों को चोटे आई हैं।

धार मे जुलूस को तय मार्ग से अलग निकालने पर अडे लोगो ने मना करने पर पुलिस पर पथराव किया । स्थिति संभालने के लिए पुलिस को लाठियां भांजनी पडी । बाद मे किसी तरह स्थिति को काबू मे लेकर पुलिस ने जुलूस को गंतव्‍य तक पहुंचाया । पुलिस ने पांच अलग – अलग मामले दर्ज किए हैं।

बडवानी जिले के राजपुुर मे जुलूस के वर्ग विशेष के लोगो द्वारा डीजे पर आपत्तिजनक गाना बजाने से मना करने पर दो समुुदायों के लोग आमने – सामने हो गए और पथराव की स्थिति बनी । विवाद रोकने पहुंची पुलिस पर भी पथराव किया गया । इसमे मुस्लिम समाज के सदर व राजपुर टीआइ वीके वर्मा सहित करीब १० लोगो के घायल होने की सूचना है । बाद मे पुलिस ने हल्‍का बल प्रयोग कर हुडदगियो को खदेडा ।

शिवपुरी में जुलूस मे शामिल होने कों लेकर प्रशासन से पर्याप्‍त संख्‍या की अनुमति नही ले पाने से नाराज समुदाय के युवाओ ने हंगामा कर दिया । उन्‍होंने जलसा स्‍थल हुसैन टेकरी पर रखी कुर्सीयां तोड दी ।

नीमच के नयागांंव मे मंगलवार को आधा दिन बंद रहा । रविवार रात असामाजिक तत्‍वो ने स्‍कूल परिसर स्थित पानी की टंकी पर विशेष वर्ग का झंडा लगाकर माहौल बिगाडने की साजिश की ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *