लगातार दो मैच में हैट्रिक, पैट कमिंस ने रचा इतिहास

सेंट विंसेंट: पैट कमिंस के सितारें इन दिनों बुलंदियों पर चल रहे हैं। वह जिस चीज को छू लेते हैं, वो सोना बन जाता है। पैट कमिंस टी-20 वर्ल्ड कप में दो-दो हैट्रिक लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन चुके हैं। सबसे बड़ी बात कि यह कारनामा उन्होंने लगातार दो मैच में बैक टू बैक किया। भारतीय समयानुसार रविवार तड़के छह बजे से अफगानिस्तान के खिलाफ किंग्सटाउन में सुपर-8 के मैच में उन्होंने लगातार तीन गेंदों में तीन शिकार लिए। ऐसा ही कारनामा उन्होंने पिछले मैच में बांग्लादेश के खिलाफ भी किया था। पैट कमिंस के इस कमाल से टी-20 वर्ल्ड कप में खलबली मची हुई है।

आज मैच के दौरान बनाए बड़े रिकॉर्ड
T20 WC के एक एडिशन में दो हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज
T20 WC में दो-दो हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज
T20I में लगातार दो मैच में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज
T20 WC 2024 में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज

कमिंस ने ऐसे पूरी की लगातार दूसरी हैट्रिक
पैट कमिंस ने 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर राशिद खान को आउट किया। इसके बाद 20वें ओवर की शुरुआती दो गेंदों में उन्होंने करीम जनत और गुलबदीन नईब जैसे खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया। हैरत की बात ये है कि ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज ने पिछले मैच में बांग्लादेश के खिलाफ भी इसी तरह से हैट्रिक ली थी। यानी एक ओवर की लगातार तीन गेंद नहीं बल्कि दो ओवर में लगातार तीन गेंद पर तीन विकेट झटके थे। तब उन्होंने 17.5 में महमूदुल्लाह को क्लीन बोल्ड किया था। 17.6 ओवर में मेहदी हसन को एडम जम्पा के हाथों कैच करवाया था और फिर अगले ओवर की पहली गेंद यानी 19.1 ओवर में तौहीद हृदय को आउट कर हैट्रिक पूरी की थी।

T20 वर्ल्ड कप की आठवीं हैट्रिक2007 में खेले गए ओपनिंग एडिशन में ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट ली ने बांग्लादेश के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप की पहली हैट्रिक ली थी। इसके बाद अगली हैट्रिक के लिए 14 साल इंतजार करना पड़ा। कर्टिस कैम्फर ने 2021 में नीदरलैंड्स के खिलाफ हैट्रिक ली। उस सीजन वानिंदु हसरंगा और कागिसो रबाडा ने भी लगातार तीन गेंदों में तीन विकेट लेने का कारनामा किया। 2022 के एडिशन में कार्तिक मेयप्पन और जोश लिटिल ने हैट्रिक ली और अब इस सीजन पैट कमिंस लगातार दो मैच में यह कारनामा कर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *