कान्हा के कोर व बफर जोन में अभिनेता रणदीप हुड्डा सहित 11 लोगों के निर्माण कार्य पर लगी रोक

बालाघाट। कान्हा के बफर और कोर क्षेत्र में कृषि भूमि पर चल रहे होटल व रिसोर्ट के निर्माण कार्य पर बैहर एसडीएम ने रोक लगा दी है। निर्माण करने वालों में बॉलीवुड अभिनेता रणदीप हुड्डा भी शामिल हैं। रणदीप द्वारा कान्हा क्षेत्र के ग्राम करेली में होटल का निर्माण कार्य कराया जा रहा है, जिसमें निर्माण संबंधी कई अनुमतियां नहीं ली गई थी। इस संबंध में एक सप्ताह पहले बैहर एसडीएम विवेक केव्ही ने कान्हा राष्ट्रीय उद्यान के कोर और बफर जोन क्षेत्र में चल रहे निर्माण कार्यों की जांच के लिए समिति गठित की थी। वन और राजस्व विभाग की संयुक्त जांच में सामने आई रिपोर्ट में निर्माणाधीन अवसंरचनाओं के भौतिक निरीक्षण में अनियमितता पाई गई।

इसके बाद अभिनेता रणदीप हुड्डा सहित 11 संचालकों के निर्माण कार्यों पर प्रतिबंध लगाया है। बैहर एसडीएम ने पुष्टि करते हुए बताया कि निर्माण कार्यों पर प्रतिबंध लगाने वालों में अभिनेता रणदीप हुड्डा भी शामिल हैं। इनके अलावा नेचर्स नेस्ट रिसोर्ट ग्राम बम्हनी, प्रमोद मार्शल ग्राम बम्हनी, लोकेश मडावी ग्राम बम्हनी, बिरसा तहसील अंतर्गत मोहित पिता गुलाब सिंह सोलंकी बासिनखार, हेमलता पति महेश व अन्य ग्राम बहेराखार, बिरखनलाल पुत्र जगदीश ग्राम लगमा, मुलारमेश पुत्र एम. गोपालराव ग्राम लगमा, विकोन लाइसेर्स प्रा. रायपुर ग्राम लगमा एवं सविता पति जितेन्द्र तेवरे ग्राम सहेगांव तहसील बिरसा के निर्माण कार्यों को प्रतिबंधित किया गया है।

अभिनेता को 24 घंटे में दस्तावेज लाने की दी सूचना

बैहर एसडीएम ने बताया कि 11 संचालकों में से चार-पांच ऐसे हैं, जिनके पास निर्माण कार्य के लिए किसी भी तरह अनुमति नहीं है। इतना ही नहीं, उनके पास डायवर्सन भी नहीं है। कृषि भूमि पर होटल व रिसोर्ट बनाए जा रहे हैं। एसडीएम ने बताया कि निर्माण की अनुमति संबंधित दस्तावेज के लिए अभिनेता रणदीप हुड्डा को नोटिस भेजा गया है। 24 घंटे में उन्हें दस्तावेज पेश करने की सूचना दी गई। ऐसा नहीं करने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। एसडीएम ने बताया कि अधिकतर संचालक निजी निर्माण के नाम पर कमर्शियल कंस्ट्रक्शन कर रहे हैं। होम स्टे के नाम पर अलग-अलग कमरों का निर्माण किया जा रहा है, जो कमर्शियल कैटेगरी में आता है और नियम विरुद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *