कनाडा की संसद ने आतंकी निज्जर के लिए दिखाई सहानुभूति तो भारत ने दिया जवाब, किया कनिष्क विमान हादसे का जिक्र

नई दिल्ली। खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर (Hardeep Singh Nijjar) के लिए कनाडा का प्रेम कम नहीं हो रहा। कनाडा की संसद ने मंगलवार को हाउस ऑफ कॉमन्स में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर के लिए एक मिनट का मौन रखा।हाउस ऑफ कॉमन्स में पहले स्पीकर ग्रेग फर्गस ने निज्जर को लेकर शोक संदेश पढ़ा। इसके बाद उन्होंने सभी सांसदों से खालिस्तानी आतंकी को मौन रखने के लिए कहा। वहीं, कनाडा की संसद के इस फैसले पर भारत ने भी करारा जवाब दिया है। भारत ने एयर इंडिया के विमान कनिष्क को बम से उड़ाने की बरसी याद करते हुए ट्रूडो सरकार को आड़े हाथों लिया है।

आतंकी निज्जर की मौत पर कनाडा ने भारत पर लगाए झूठे आरोप

बता दें कि हरदीप सिंह निज्जर की 18 जून 2023 को कनाडा के सरे में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। निज्जर की मौत के लिए कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने भारत के एजेंसियों को जिम्मेदार ठहराया था, जिसके बाद दोनों देशों के बीच संबंध बिगड़ गए थे। भारत ने साफ तौर पर कहा कि कनाडा की ओर से जो भी आरोप लगाए गए हैं, वो बेबुनियाद है।

भारत ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

कनाडा के वैंकूवर स्थित भारतीय महावाणिज्य दूतावास ने 1985 में एयर इंडिया फ्लाइट कनिष्क-182 विमान पर खालिस्तानी बम हमले के 329 पीड़ितों को श्रद्धांजलि देने के लिए मेमोरियल सर्विस (स्मारक सेवा) की योजना बनाई है।

महावाणिज्य दूतावास ने एक्स पर पोस्ट पर लिखा,”भारत आतंकवाद के खतरे का मुकाबला करने में सबसे आगे है और इस वैश्विक खतरे से निपटने के लिए सभी देशों के साथ मिलकर काम करता है। 23 जून 2024 को एयर इंडिया की फ्लाइट 182 (कनिष्क) पर कायरतापूर्ण आतंकवादी बम विस्फोट की 39वीं वर्षगांठ होगी। इस हमले में 86 बच्चों सहित 329 निर्दोष लोगों ने जान गंवा दी थी।”

महावाणिज्य दूतावास ने आगे लिखा,”स्टेनली पार्क के सेपरले प्लेग्राउंड क्षेत्र में 23 जून को शाम 6:30 भारतीय प्रवासी एयर इंडिया मेमोरियल पहुंचे और इस आतंकी हमले में जान गंवाने वाले पीड़ितों को श्रद्धांजलि अर्पित करें।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *