प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं के लिए 24 हजार 420 रुपये की सबसिडी मंजूर, स्वास्थ्य विभाग में होंगी 40 हजार नई भर्तियां

भोपाल। मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव की अध्यक्षता में मंगलवार को मंत्रालय में हुई कैबिनेट बैठक में कृषि उपभोक्ताओं को लगभग 13,000 करोड रुपए की सब्सिडी देने का निर्णय लिया गया। इसी तरह घरेलू उपभोक्ताओं को 5000 करोड़ और अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के किसानों को भी 5000 करोड रुपये से अधिक की सबसिडी दी जाएगी। मध्य प्रदेश लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सेवा भर्ती नियम 2022 में प्रावधानित विशेषज्ञों के कुल स्वीकृत 12,214 पदों में से 50 प्रतिशत यानी 607 पदोन्नति के पदों की पूर्ति भी सीधी भर्ती के माध्यम से की जाएगी। राज्य स्वास्थ्य समिति की अनुशंसा के आधार पर स्वास्थ्य संस्थानों में स्वीकृत एवं भविष्य की आवश्यकताओं को देखते हुए 40491 नए नियमित, संविदा और आउटसोर्स के पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई। इनमें से 18,653 पदों की पूर्ति आगामी तीन वर्ष में की जाएगी। इस पर वार्षिक 343 करोड रुपये का वित्तीय भार आएगा। शेस 27,828 पदों की पूर्ति राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के माध्यम से की जाएगी।

इन प्रस्तावों पर भी लगी मुहर

कैबिनेट बैठक में रानी अवंती बाई लोधी विश्वविद्यालय सागर, क्रांति सूर्यकांत टंट्या विश्वविद्यालय खरगोन तथा क्रांतिवीर तात्याटोपे विश्वविद्यालय गुना में से प्रत्येक नए विश्वविद्यालय की प्रारंभिक आवश्यकता के लिए तीन करोड रुपये की स्वीकृति दी गई। साथ ही प्रतिवर्ष ब्लॉक ग्रांट भी दी जाएगी। पहले वित्तीय वर्ष के लिए 10 करोड रुपये का प्रविधान किया जाएगा। साथ ही नवीन विश्वविद्यालयों के लिए 235 पदों की स्वीकृति भी दी गई। भवन निर्माण के लिए डेढ़ सौ करोड रुपए प्रत्येक विश्वविद्यालय तथा पंडित शंभूनाथ शुक्ल विश्वविद्यालय शहडोल के लिए 45 करोड रुपए की स्वीकृति भी गई।

छिंदवाड़ा सांसद विवेक बंटी साहू और अमरवाड़ा के पूर्व विधायक कमलेश शाह सीएम से मिले

लोकसभा चुनाव में भाजपा को मिली प्रचंड जीत के बाद छिंदवाड़ा के नवनिर्वाचित सांसद विवेक बंटी साहू ने मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव से मुख्यमंत्री निवास स्थित समत्व भवन में सौजन्य भेंट की। उन्होंने जीत के लिए मुख्यमंत्री सहित भाजपा नेतृत्व का आभार जताया। छिंदवाड़ा लोकसभा सीट पर भाजपा और कांग्रेस की प्रतिष्ठा दांव पर लगी थी। भाजपा प्रत्याशी विवेक बंटी साहू ने पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ के पुत्र नकुल नाथ को हराकर जीत दर्ज की। भाजपा ने छिंदवाड़ा सहित मध्य प्रदेश के 29 सीटों पर जीत हासिल कर एक नया रिकार्ड बनाया। मुख्यमंत्री ने साहू को जीत की बधाई दी। बंटी साहू के साथ अमरवाड़ा के पूर्व विधायक कमलेश शाह और जिला अध्यक्ष शेषराव यादव ने भी मुख्यमंत्री से भेंट की। शाह ने अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव को लेकर चर्चा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *