इंदौर के लालवानी ने 11.72 लाख से अधिक वोटों के अंतर से तो कांग्रेस के रकीबुल ने 10 लाख वोटों के अंतर से दर्ज की जीत

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के परिणामों में भाजपा एक बार फिर से (लगातार तीसरी बार) बाजीगर बनकर उभरी है। हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में भाजपा खुद के बल पर बहुमत जुटाने में नाकाम रही है और अपना पिछला प्रदर्शन नहीं दोहरा सकी। लेकिन फिर भी भाजपा की ये जीत एक ऐतिहासिक जीत है।भाजपा गठबंधन वाली NDA को बहुमत के साथ 291 सीटें मिली है और अब सरकार बनाने की तैयारी कर रही है। वहीं, इस बीच इन चुनावों में कई आंकड़े चौकाने वाले भी सामने आए हैं। सबसे ज्यादा अंतर से अपने विरोधी नेता (विपक्ष) को हराने वाली लिस्ट में इस बार ना तो अमित शाह का नाम शामिल है और ना ही नरेंद्र मोदी का। इस खबर में जानते हैं कि सबसे अधिक अंतर और सबसे कम मार्जिन के साथ लोकसभा चुनाव जीतने वाले सांसद कौन-कौन से हैं।

इंदौर के सांसद शंकर लालवानी

लोकसभा चुनावों में भारी मतों से जीतने वाले नामों में कई नाम शामिल हैं। इसमें पहला नाम इंदौर के सांसद शंकर लालवानी पहले नंबर पर हैं। उन्होंने 11.72 लाख से अधिक वोटों के अंतर से चुनाव जीता। वहीं, इंदौर में नोटा भी चर्चा में रहा। इंदौर लोकसभा सीट पर नोटा को 218674 वोट पड़े है।

कांग्रेस के रकीबुल हुसैन ने भारी मतों से दर्ज की जीत

कांग्रेस के रकीबुल हुसैन ने असम के धुबरी से 10.12 लाख वोटों के अंतर से जीत दर्ज करके दूसरा सबसे बड़ा जीत का रिकॉर्ड बनाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *