देश के उत्तरी राज्यों में अगले दो दिन तक घना कोहरा छाए रहने की संभावना ,UP के 51 जिलों में फॉग का रेड अलर्ट 

देश के उत्तरी राज्यों में अगले दो दिन तक घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, इन राज्यों में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश शामिल हैं। यहां कोहरे को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोहरे की वजह से देशभर में 271 फ्लाइट्स लेट हुईं और करीब डेढ़ दर्जन उड़ानों को कैंसिल करना पड़ा। वहीं, न्यूज एजेंसी ANI ने बताया कि अकेले दिल्ली में 100 फ्लाइट्स ने देरी से उड़ान भरीं। इसके अलावा 80 से ज्यादा ट्रेनें 8 से 10 घंटे की देरी से चल रही हैं।

उधर, UP के 51 जिलों में फॉग का रेड अलर्ट है। 7 शहरों का अधिकतम पारा मसूरी से भी कम रिकॉर्ड किया गया। इन शहरों में विजिबिलिटी कहीं जीरो तो कहीं 5-10 मीटर तक पहुंच गई। वहीं, MP के 7 जिलों में अति घने कोहरे का अलर्ट जारी किया है।

IMD के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 30 और 31 दिसंबर को हल्की बारिश या बर्फबारी होने की संभावना है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु और केरल में 31 दिसंबर से 2 जनवरी तक हल्की बारिश हो सकती है।

उत्तर प्रदेश में घनी धुंध की वजह से सड़क हादसों में 12 लोगों की मौत हो गई। गुरुवार 28 दिसंबर की एडवाइजरी में मौसम विभाग ने लोगों को सड़क पर किसी भी साधन से यात्रा करते वक्त फॉग लाइट इस्तेमाल करने की सलाह दी है।

25 दिसंबर रात 12 बजे से 28 दिसंबर को सुबह 6 बजे तक 58 फ्लाइट्स को डायवर्ट

घनी धुंध की वजह से पिछले तीन दिनों में दिल्ली एयरपोर्ट से करीब 60 फ्लाइट्स को दूसरे शहरों के एयरपोर्ट्स पर डायवर्ट किया गया। 25 दिसंबर रात 12 बजे से 28 दिसंबर को सुबह 6 बजे तक 58 फ्लाइट्स को डायवर्ट किया जा चुका है।

गुरुवार 28 दिसंबर को घने कोहरे की वजह से कांग्रेस नेता राहुल गांधी की फ्लाइट को दिल्ली एयरपोर्ट से जयपुर डायवर्ट किया गया। नागपुर में कांग्रेस के 139वें स्थापना दिवस के मौके पर मेगा रैली का आयोजन हुआ था। राहुल इसी रैली में शामिल होकर दिल्ली लौट रहे थे।

कोहरे के चलते विजिबिलिटी घटने से रेलवे सर्विस भी प्रभावित हुई। गुरुवार को दिल्ली की तरफ जाने वाली 22 ट्रेनें अपने तय समय से लेट चलीं। दिल्ली से वाराणसी जाने वाली वंदे भारत ट्रेन 15 घंटे की ज्यादा की देरी चल रही थी।

30 दिसंबर तक छाया रहेगा घना कोहरा
दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा, उत्तराखंड, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 30 दिसंबर तक घना कोहरा छाया रहेगा। यहां विजिबिलिटी रेंज 50 मीटर तक रहने का अनुमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *