प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कि बिचारपुर गांव के मिनी ब्राजील बनने की यात्रा दो-ढाई दशक पहले शुरू हुई….

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कि बिचारपुर गांव के मिनी ब्राजील बनने की यात्रा दो-ढाई दशक पहले शुरू हुई। उस समय  बिचारपुर गांव अवैध शराब के लिए बदनाम था। नशे की गिरफ्त में था।

MP News: Prime Minister Narendra Modi told this village of the state as Mini Brazil in Mann Ki Baat program, k

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 

मध्य प्रदेश के शहडोल जिले का एक गांव मिनी ब्राजील के नाम से पहचाना जा रहा है। दरअसल यह फुटबाल की नर्सरी बन गया है। इसके आसपास फुटबाल की सैकड़ों क्लब बन गए है। जहां से स्टेट और नेशनल खिलाड़ी निकल रहे है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी मन की बात कार्यक्रम में रविवार को शहडोल के बिचारपुर गांव का जिक्र किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब बात ड्रग्स और युवा पीढ़ी की हो रही है तो मैं आपको मध्य प्रदेश की इंस्पायरिंग जर्नी के बारे में बताना चाहता हूं। यह जर्नी है मिनी ब्राजील की। मध्य प्रदेश के शहडोल में विचारपुर गांव है। इसे मिनी ब्राजील कहा जाता है। दरअसल यह गांव फुटबाल के उभरते सितारों का गढ़ बन गया है। प्रधानमंत्री ने बताया कि कुछ समय पहले शहडोल दौरे पर फुटबाल के खिलाड़ियों से मुलाकात हुई थी। 

 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कि बिचारपुर गांव के मिनी ब्राजील बनने की यात्रा दो-ढाई दशक पहले शुरू हुई। उस समय  बिचारपुर गांव अवैध शराब के लिए बदनाम था। नशे की गिरफ्त में था। इस माहौल का सबसे बड़ा नुकसान गांव के युवाओं को हो रहा था। एक पूर्व नेशनल प्लेयर और कोच रईस अहमद ने युवाओं की प्रतिभा को पहचाना। रईस ने सीमित संसाधनों में युवाओं को फुटबाल सीखाना शुरू किया। कुछ साल के अंदर ही यहां फुटबाल बहुत लोकप्रिय हो गई कि बिचारपुरगांव की पहचान ही फुटबाल से होने लगा। 


यहां पर फुटबाल क्रांति नाम से प्रोगाम चल रहा है। इसमें युवाओं को खेल से जोड़ा जाता है और ट्रेनिंग दी जाती है। यहां से 40 से ज्यादा स्टेट और नेशनल खिलाड़ी निकले है। यह फुटबाल क्रांति धीरे धीर पूरे क्षेत्र में फैल रही है। शहडोल और उसके आसपास के काफी बड़े इलाके में 12 सौ से ज्यादा फुटबाल क्लब बन चुके है। यहां से बड़ी संख्या में ऐसे खिलाड़ी निकल रहे हे, जो नेशनल लेवल पर खेल रहे है। फुटबाल के बड़े पूर्व खिलाड़ी और कोच युवाओं को ट्रेनिंग दे रहे है। एक आदिवासी इलाका अवैध शराब के लिए जाना जाता था। नशे के लिए बदनाम था। अब देश की फुटबाल नर्सरी बन गया है।  


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि शहडोल में पकरिया गांव के आदिवासी भाई बहनों से मुलाकात हुई थी। उनसे प्रकृति और पानी बचाने के कामों को लेकर चर्चा हुई। मोदी ने बताया कि उन लोगों ने उस दिशा में काम भी शुरू कर दिया। मुझे बताया गया कि उन्होंने प्रशासन की मदद से 100 कुंओं को वॉटर रिचार्ज सिस्टम में बदल दिया है। बारिश का पानी कुंआ में जाता और कुओें से पानी जमीन में चला जाता है। अब गांव के लोगों ने करीब 800 कुंओं को वॉटर रिचार्ज सिस्टम से जोड़ने का लक्ष्य बनाया है।  


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि देश भर के 18 चित्रकार उज्जैन में पुराणों पर आधारित आकर्षक चित्रकथाएं बना रहे है। यह चित्र बूंदी शैली, नाथद्वारा शैली, पहाड़ी शैली और अपभ्रंश शैली जैसी कई विशिष्ट शैलियों में बनेंगी। इन्हें उज्जैन के त्रिवेणी संग्रहालय में प्रदर्शित किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि अब महाकाल महालोक के साथ एक और दिव्य स्थान के दर्शन कर सकेंगे। 

NEWS REPORTER RAJU MARKAM 9301309374

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *