उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि युवा पीढ़ी परिवर्तन की कुंजी है और आज वे स्थायी आर्थिक विकास और सामाजिक एकता में बड़ी भूमिका निभाने के लिए उत्सुक हैं।युवा पीढ़ी परिवर्तन की कुंजी, स्काउट्स-गाइड्स बेहतर समाज का कर रहे निर्माण,

एलजी मनोज सिन्हा कहा कि स्काउट्स एंड गाइड्स को स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर सरकार के प्रयासों को आगे बढ़ाने और नए युवा नेटवर्क विकसित करने के साथ ही सामाजिक कल्याण कार्यों में संलग्न होना चाहिए। उन्होंने भारत स्काउट्स एंड गाइड्स को नशे के खिलाफ अभियान में बड़ी भागीदारी निभाने का आह्वान किया।

JK LG: Young generation key to change, Scouts-Guides building better society

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि युवा पीढ़ी परिवर्तन की कुंजी है और आज वे स्थायी आर्थिक विकास और सामाजिक एकता में बड़ी भूमिका निभाने के लिए उत्सुक हैं। नि:स्वार्थ सेवा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के साथ, स्काउट्स एंड गाइड्स एक समावेशी और समृद्ध समाज बनाने में योगदान दे रहे हैं।

भारत स्काउट्स एंड गाइड्स के राज्य पुरस्कार समारोह में एलजी ने ये बातें कहीं। उन्होंने राज्य पुरस्कार विजेता स्काउट्स एंड गाइड्स को बधाई दी और समाज में उनके योगदान की सराहना की। उपराज्यपाल ने कहा कि तेजी से बदलती दुनिया में स्काउट्स एंड गाइड्स महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

अपनी महत्वाकांक्षी दृष्टि के साथ भारत स्काउट्स एंड गाइड्स समुदाय के कमजोर वर्ग के बीच परिवर्तन ला रहा है और युवा नेताओं को सक्षम करके समाज में परिवर्तन का नेतृत्व कर रहा है। स्काउट्स एंड गाइड्स को स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर सरकार के प्रयासों को आगे बढ़ाने और नए युवा नेटवर्क विकसित करने के साथ ही सामाजिक कल्याण कार्यों में संलग्न होना चाहिए।

उन्होंने भारत स्काउट्स एंड गाइड्स को नशे के खिलाफ अभियान में बड़ी भागीदारी निभाने का आह्वान किया। सांसद जुगल किशोर शर्मा, मंडलायुक्त रमेश कुमार, एमएम जोशी कमिश्नर स्काउट्स एंड गाइड्स, नसरीन खान प्रशासक तथा विभिन्न विद्यालयों के प्राचार्य व शिक्षक मौजूद रहे।

उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी भविष्य की मुख्य हितधारक है और यह हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है कि हम उन्हें उनकी क्षमता को पूरा करने और विकास प्रक्रियाओं में उनकी भागीदारी को मजबूत करने के अवसर प्रदान करें। उन्होंने युवाओं से पंडित मदन मोहन मालवीय के जीवन से प्रेरणा लेने तथा अपना सर्वस्व राष्ट्र की सेवा में लगाने का आह्वान किया।

news reporter raju markam 9301309374

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *