संसद भवन के लॉन में डॉ. भीमराव अंबेडकर की 132वीं जयंती, राष्ट्रपति मुर्मू-पीएम मोदी ने लिया समारोह में हिस्सा|

President Murmu PM Modi greets countrymen on Ambedkar Jayanti Ceremony at parliament lawn Updates

संसद भवन के लॉन में डॉ. भीमराव अंबेडकर की 132वीं जयंती समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डॉ. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, UPA अध्यक्ष सोनिया गांधी, राकांपा मुखिया शरद पवार, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद व अन्य नेता शामिल हुए।

राष्ट्रपति मुर्मू ने देशवासियों को अंबेडकर दिवस की बधाई दी। उन्होंने ट्विटर के जरिए कहा कि मैं सभी देशवासियों को तहेदिल से संविधान के सूत्रधार बाबासाहेब भीमराव रामजी अंबेडकर की जयंती की बधाई देती हूं। ज्ञान और विलक्षण प्रतिभा संपन्न व्यक्ति के प्रतीक डॉ. अम्बेडकर ने प्रतिकूल परिस्थितियों में भी एक शिक्षाविद, कानूनी विशेषज्ञ, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और समाज सुधारक के रूप में काम किया और राष्ट्र के कल्याण के लिए ज्ञान को सभी तक पहुंचाया। उनका मूल मंत्र वंचित समुदाय को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए ‘शिक्षित बनो, संगठित रहो और संघर्ष करो’ हमेशा प्रासंगिक रहेगा।

राष्ट्रपति से कहा कि कानून के शासन में उनकी अडिग आस्था तथा सामाजिक -आर्थिक समानता के लिए उनकी प्रतिबद्धता हमारे लोकतंत्र का संबल है। आइए इस अवसर पर हम सब डॉ. अंबेडकर के आदर्शों और जीवन मूल्यों को अपने जीवन में अपनाने का संकल्प लें और एक समतामूलक तथा समृद्ध राष्ट्र बनाने की दिशा में बढ़ते रहें।

News reporter raju markam 9301309374

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *