क्या ट्रेन भी रास्ता भटक सकती है,पहुंच गई डाउन ट्रैक पर

हादसे के कारण बंगाली आउटर पर अमरकंटक एक्सप्रेस ट्रेन नंबर 22 183 को प्लेटफार्म 6 पर, डोलरिया में ट्रेन नंबर 5548 को, ट्रेन नंबर 11127 को बनापुरा में, ट्रेन नंबर 19045 को चारखेड़ा स्टेशन पर, ट्रेन 5945 को पगढाल में, 22687 को टिमरनी में और ट्रेन नंबर 5017 काशी एक्सप्रेस को भिरंगी स्टेशन पर रोका गया था। रेलवे द्वारा ट्रेक को क्लियर करने का काम लगभग पूरा कर रात 9 बजे तक इस रूट को रोकी गई ट्रेनों के लिए खोल दिया गया था

क्या ट्रेन भी रास्ता भटक सकती है, यह सवाल चौंकाने वाला तो है लेकिन बुधवार को जब कोयला लेकर जा रही एक ट्रेन ने तेज रफ्तार में अप से सीधे डाउन ट्रैक बदल लिया तो यकीन करना ही पड़ा कि सब कुछ संभव है। दरअसल बुधवार शाम करीब 5:30 बजे जबलपुर रेलखंड पर बागरा तवा के पास कोयले से भरी एक मालगाड़ी अप ट्रैक से दूसरे डाउन ट्रैक पर पहुंच गई। इससे बड़ा हादसा तो टल गया लेकिन रेल यातायात बुरी तरह बाधित रहा। रेलवे द्वारा घटना की की जांच की जा रही है कि आखिर ट्रेन रास्ता कैसे भूल गई। संभावना यही है कि चालक दल की लापरवाही से यह हादसा हुआ है।

लवे से जुड़े सूत्रों के अनुसार कोयले का लोड लेकर जबलपुर से इटारसी तरफ आ रही मालगाड़ी तकनीकी खराबी की वजह से शाम करीब 5:30 बजे अपलाइन छोड़कर डाउन ट्रैक पर आ गई। संयोग से उस वक्त डाउन ट्रैक पर कोई ट्रेन नहीं थी, यदि कोई ट्रैक होती तो यहां बड़ा रेल हादसा हो सकता था।ट्रेन परिचालन में इतनी बड़ी चूक किस स्तर पर हुई है, इसकी जांच के आदेश दिए गए हैं। जबलपुर मंडल के सारे अधिकारी मौके पर पहुंच गए थे। विभागीय जांच के आदेश दिए गए हैं। जांच के बाद दोषी पाए गए अधिकारी कर्मचारियों पर कार्रवाई होगी। इस हादसे से रेल यातायात भी प्रभावित हुआ है।

घटना के बाद कुछ घंटों के लिए जबलपुर रूट की ट्रेनों के पहिए थम गए। बताया जा रहा है कि इटारसी से जबलपुर की ओर जाने वाले भोपाल-दुर्ग अमरकंटक एक्सप्रेस, साकेत एक्सप्रेस, बरौनी स्पेशल, रक्सौल एक्सप्रेस,जनशताब्दी एक्सप्रेस, कटनी भुसावल, वाराणसी सुपर, ताप्ती गंगा, काशी एक्सप्रेस के शेड्यूल पर असर पड़ा है। यातायात सुचारू होने पर धीरे-धीरे दाेनों रूट की ट्रेनों को चलाया गया।इटारसी में हादसे की वजह से जनशताब्दी, अमरकंटक एक्सप्रेस को रोकना पड़ा। जबलपुर से आने वाली वेरावल, सोमनाथ, इंटरसिटी एक्सप्रेस भी लेटलतीफी का शिकार हुई। पिपरिया स्टेशन पर राजकोट समेत अन्य ट्रेनों को खड़ा किया गया, इस वजह से यात्री भी परेशान हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *