South Korea की फर्स्ट लेडी, विवादों से रहा है पुराना नाता, इस मामले में मांगनी पड़ी माफी

Kim Keon-Hee News: माना जाता है कि किम केओन-ही (Kim Keon-hee) ने दक्षिण कोरिया की फर्स्ट लेडी के पद को एक अलग पहचान दी है. किम का अपना बिजनेस है और वह काफी एक्टिव रहती हैं. हालांकि वह विवादों से अपने आप को अलग नहीं रख पाई है. 

Reported by SACHIN RAI, Dy. Editor, 8982355810

South Korea की फर्स्ट लेडी, विवादों से रहा है पुराना नाता, इस मामले में मांगनी पड़ी माफी

Kim Keon-Hee Controversies: दक्षिण कोरिया (South Korea) की फर्स्ट लेडी किम केओन-ही (Kim Keon-hee) इन दिनों सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी हुई हैं. पिछले साल यून-सुक-योल (Yoon Suk-yeol) दक्षिण कोरिया के 13वें राष्‍ट्रपति बने थे. यून के पद संभालते ही किम का रोल भी बढ़ता गया. हालांकि हालांकि यून ने राष्ट्रपति बनने से पहले ही फर्स्ट लेडी के पद को खत्म करने का वादा किया था.

दरअसल राष्ट्रपति के इस फैसले के पीछे एक विवाद था जो कि चुनाव अभियान के दौरान पैदा हुआ था. दअसल चुनाव अभियान के दौरान यून की पर्सनल लाइन खासकर उनकी पत्नी को लेकर जमकर मुद्दा बनाया गया.

कई विवादों में रहीं किम
किम पर कला प्रदर्शनी के नाम पर एक रिश्वत लेने के आरोप लगे. किम के कपड़ों से लकर बयानों तक को विपक्षी दलों ने मुद्दा बनाया.  

इस विवाद के बाद किम को मांगनी पड़ी माफी
2021 में किम एक बड़े विवाद के केंद्र में आ गईं. उन पर आरोप लगा था कि उन्होंने अपने रेज्‍यूमें में न्‍यूयॉर्क यूनिवर्सिटी स्‍टर्न स्‍कूल ऑफ बिजनेस से जुड़े होने की बात कही थी। हालांकि बाद में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में, उन्होंने  सार्वजनिक रूप से माफी मांगी और केवल यून के चुने जाने पर भी यून के जीवनसाथी के रूप में भूमिका पर ध्यान केंद्रित करने का वादा किया.

किम के इस वादे के बाद, यून ने अपने चुनावी वादों में राष्ट्रपति के कार्यालय के भीतर फर्स्ट लेडी ऑफिस को समाप्त करना शामिल किया. हालांकि राष्‍ट्रपति बनने के बाद यून ने फर्स्‍ट लेडी का ऑफिस फिर से शुरू किया.

2012 में हुई यून और किम की शादी
यून और किम की शादी 2012 में हुई थी. माना जाता है कि किम ने दक्षिण कोरिया की फर्स्ट लेडी के पद को एक अलग पहचान दी है. किम का अपना बिजनेस है और वह काफी एक्टिव रहती हैं.

10 मार्च 2022 को, अपने पति के दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति-चुनाव के रूप में चुने जाने पर, किम ने कहा कि वह फर्स्ट लेडी की जगह राष्ट्रपति के जीवनसाथी शब्द को प्राथमिकता देती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *