Mangal Dosh In Kundali : कुंडली में हो मांगलिक दोष तो कर लें ये उपाय, वरना नहीं मिलता वैवाहिक जीवन का सुख; रिश्तों में बनी रहेगी अनबन

मांगलिक दोष के उपाय: ऐसे लोग जो मांगलिक हो फिर चाहे वह लड़का हो या लड़की शादी से पहले मंगल दोष को दूर करने के उपायों को जरूर कर लेना चाहिए, वरना वैवाहिक जीवन हमेशा परेशानियों से भरा रहता है.

Reported by SACHIN RAI, Dy. Editor, 8982355810

Mangal Dosh In Kundali : कुंडली में हो मांगलिक दोष तो कर लें ये उपाय, वरना नहीं मिलता वैवाहिक जीवन का सुख; रिश्तों में बनी रहेगी अनबन

Manglik Dosh Ke Upay: ज्योतिष शास्त्र में मंगल ग्रह को ग्रहों को सेनापति बताया गया है. मंगल ग्रह काफी उग्र स्वभाव का होता है जिसकी वजह से किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल दोष की स्थिति बनती है. यह दोष पुरुष या फिर महिला किसी की भी कुंडली में हो सकता है. अगर किसी कि कुंडली में मंगल लग्न, चतुर्थ, सप्तम, अष्टम और द्वादश भाव में से किसी भी भाव में हो तो इसे मंगल दोष या मांगलिक दोष कहा जाता है. विवाह से पहले कुंडली में मंगल की स्थिति जरूर देखनी चाहिए. ऐसे लोग जो मांगलिक हो फिर चाहे वह लड़का हो या लड़की शादी से पहले मंगल दोष को दूर करने के उपायों को जरूर कर लेना चाहिए, वरना वैवाहिक जीवन हमेशा परेशानियों से भरा रहता है.

ज्योतिषों के अनुसार यह भी कहा जाता है कि मंगल दोष वाले लड़के या लड़की का विवाह किसी मंगल दोष वाले लड़के या लड़की के साथ किया जाना चाहिए. यदि आपकी कुंडली में पूर्ण या आंशिक मंगल दोष है तो विवाह से पहले इन ज्योतिष उपायों को जरूर कर लें. इन उपायों से आपका दांपत्य जीवन सुखी होगा. 

मंगल दोष दूर करने के उपाय

कुंभ विवाह: कुंभ विवाह कराने का मतलब होता है विवाह से पहले किसी घड़े के साथ मंगल दोष वाले कन्या या पुरुष का विवाह कराना और इसके बाद घड़े को फोड़ दिया जाना चाहिए. लेकिन यह उपाय किसी ज्योतिष की सलाह के बाद ही करें.

नीम पेड़ लगाना: विवाह से पहले नीम का पेड़ लगाने और कम से कम 43 दिनों तक पेड़ की देखरेख करने से भी मांगलिक दोष का प्रभाव कम हो जाता है.

सफेद सुरमा लगाना: काला सुरमा का नाम तो आप सब ने सुना होगा और यह हर कोई लगाता है लेकिन सफ़ेद सुरमा 43 दिनों तक लगातार लगाने से मंगल दोष दूर होता है.

भात पूजन: मांगलिक दोष दूर करने के लिए भात पूजन कराया जाता है. उज्जैन का मंगलनाथ स्थान ऐसा एकमात्र स्थान है जहां भात पूजन होता है. भात पूजन कराने के बाद यह दोष समाप्त हो जाता है.

मंगलवार उपाय: मंगल दोष के निवारण के लिए मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा पढ़ना भी काफी मदद करता है. साथ ही हनुमान जी को केसरिया चोला चढ़ाएं और केसरिया रंग के गणपति को घर पर स्थापित कर नियमित पूजा करें. इससे भी मंगल दोष दूर होता है.

मेहमानों को मिठाई खिलाना: अगर आपकी कुंडली में मंगल दोष या मंगल भारी है तो घर आए अतिथियों को मिठाई खिलाएं. इससे भी मंगल दोष का प्रभाव कम होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *