Indian Railway: बिजनेस के बड़े-बड़े सूरमाओं को मिलेगी चुनौती, यहां खुला देश का पहला ट्रांस टी स्टाल

Guwahati Transgender Chai Shop: पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (Northeast Frontier Railway) ने एक ऐतिहासिक शुरुआत की है. भारतीय रेलवे ने असम के गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पर अपना पहला ऐसा चाय स्टाल शुरू किया है जिसे पूरी तरह से ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्यों द्वारा चलाया जाएगा. दूसरे शब्दों में कहें तो यह देश का पहला ‘ट्रांस टी स्टॉल’ है.

Reported by SACHIN RAI, Dy. Editor, 8982355810

1/5

भारतीय रेलवे की इस अनोखी पहल की सब तरफ तारीफ की जा रही है. आपको जानकर हैरानी होगी कि यह देश के किसी भी रेलवे स्टेशन पर खोला जाने वाला अपने आप में पहला टी स्टॉल है. इसे ऑल असम ट्रांसजेंडर एसोसिएशन (All Assam Transgender Association) के सहयोग से भी खोला गया है.

People are also watching

2/5

ट्रांसजेंडर समुदाय के प्रवक्ता सब्यसाची डे ने कहा कि ‘ट्रांस टी स्टॉल’ खोलने का विचार समुदाय को सशक्त बनाने में मदद करेगा. इसे नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे (NEFR) द्वारा बनाना गया और इसे चलाने का जिम्मा भी इन पर ही है.

3/5

देश के इस चाय स्टॉल को गुवाहाटी स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक पर खोला गया है जिसका उद्घाटन शुक्रवार को पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक अंशुल गुप्ता ने किया. अंशुल गुप्ता ने कहा कि यह देश में किसी भी सरकारी संगठन द्वारा अपनी तरह की पहली पहल है.

4/5

पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक अंशुल गुप्ता ने आगे कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे अन्य स्टेशनों पर इस तरह के और चाय स्टॉल खोलने की योजना बना रहा है. उम्मीद जताई जा रही है कि इस पहल से ट्रांसजेंडर समुदाय को फायदा मिलेगा.

5/5

असम ट्रांसजेंडर कल्याण बोर्ड (Assam Transgender Welfare Board) की एसोसिएट वाइस चेयरमैन स्वाति बिधान बरुआ (Associate Vice Chairman Swati Bidhan Baruah) ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि आने वाले दिनों में विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत अधिक ट्रांस लोगों का पुनर्वास किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *