UPSC Topper: बैंक में पीओ की नौकरी करते हुए क्रैक की यूपीएससी की परीक्षा, जानें IAS स्तुति चरण की सक्सेस स्टोरी

IAS Topper Stuti Charan: आईएएस स्तुति चरण का सपना हमेशा से ही एक आईएएस ऑफिसर बनना था. यूपीएससी की परीक्षा क्रैक करके उन्होंने अपने सपनों को साकार किया. ग्रेजुएशन के बाद से ही यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी. 

Reported by SACHIN RAI, Dy. Editor, 8982355810

UPSC Topper: बैंक में पीओ की नौकरी करते हुए क्रैक की यूपीएससी की परीक्षा, जानें IAS स्तुति चरण की सक्सेस स्टोरी

IAS Topper Stuti Charan: यूपीएससी परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है और बहुत से लोग अपने पहले प्रयास में इसमें सफलता हासिल नहीं कर पाते हैं. यूपीएससी की तैयार करने वाले कैंडिडेट्स कई बार असफल होते हैं, लेकिन उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण उन्हें अपने सपनों को पूरा करने में मदद करते हैं. वहीं, कुछ कैंडिडेट्स अपने पहले प्रयास में ही सिविल सेवा परीक्षा में सफल हो जाते हैं. इन्हां टॉपर्स की लिस्ट में एक नाम है स्तुति चरण का.

बैंक में पीओ के तौर पर करती थीं जॉब
आईएएस टॉपर स्तुति चरण ने साल 2012 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा क्रैक की. आईएएस अधिकारी बनने से पहले वह एक बैंक में प्रोबेशनरी ऑफिसर के रूप में कार्यरत थीं. फुल टाइम पीओ की नौकरी करते हुए उन्होंने इतनी बड़ी सफलता पाई. स्तुति ने यूपीएससी परीक्षा में ऑल इंडिया तीसरी रैंक हासिल की थी. स्तुति हमेशा से ही समाज की भलाई के लिए काम करना चाहती थी. 

स्तुति का परिवार
स्तुति राजस्थान के जोधपुर के गांव खारी कलां की रहने वाली हैं. उनके परिवार में उनके माता-पिता और एक छोटी बहन हैं. उनके पिता राम करण बरेठ राजस्थान स्टेट वेयरहाउसिंग कॉरपोरेशन में डिप्टी डायरेक्टर के पद पर कार्यरत हैं और स्तुति की मां सुमन हिंदी लेक्चरर हैं. उनकी छोटी बहन नीति एक डेंटिस्ट हैं.

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन
स्तुति ने विवेकानंद केंद्र विद्यालय (हुर्दा), भीलवाड़ा में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की. फिर उन्होंने लाचू मेमोरियल कॉलेज ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी से अपना ग्रेजुएशन कंप्लीट किया. स्तुति ने उसके बाद पर्सनल और मार्केटिंग मैनेजमेंट कोर्स में पोस्ट ग्रेजुएशन IIPM, नई दिल्ली से किया है. 

शुरू से ही देखा था आईएएस बनने का सपना
एक इंटरव्यू के दौरान स्तुति ने बार कहा था कि वह बचपन से ही खुद को एक आईएएस के तौर पर देखने की उम्मीद के साथ ही बड़ी हुई हैं. इसके अलावा उन्होंने कहा कि सफलता की हर कहानी एक प्रेरणा है और उन्होंने दिन भी टॉपर्स की कहानियां पढ़ीं, उनसे उन्हें हमेशा ही आगे बढ़ने की प्रेरणा मिली. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *