Weather Update: ऊंचे पर्वतीय इलाकों में बारिश-बर्फबारी का अलर्ट, इन जगहों पर भी पड़ेंगे बरसात के छींटे; जानें अपने शहर का हाल

Delhi NCR Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में धीरे-धीरे गर्मी का बढ़ना जारी है. इसी बीच मौसम विभाग ने ऊंचे पर्वती इलाकों में बर्फबारी समेत कई मैदानी इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. आइए जानते हैं कि आज दिल्ली-एनसीआर का मौसम कैसा रहेगा. 

Reported by SACHIN RAI, Dy. Editor, 8982355810

Weather Update: ऊंचे पर्वतीय इलाकों में बारिश-बर्फबारी का अलर्ट, इन जगहों पर भी पड़ेंगे बरसात के छींटे; जानें अपने शहर का हाल

Weather Update of 3 March 2023: देश में इस साल तेज गर्मी पड़ने की आशंकाओं के बीच फिलहाल मौसम नरम-गरम बना हुआ है. पिछले हफ्ते अचानक बढ़ी गर्मी के बीच पश्चिमी विक्षोभ आने की वजह से फिलहाल मौसम में थोड़ी नरमाहट बनी हुई है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि एक पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय में सक्रिय है और धीरे-धीरे पूर्व की ओर बढ़ रहा है. जबकि एक और पश्चिमी विक्षोभ 4 मार्च को पश्चिमी हिमालय में पहुंच जाएगा. 

देश भर में हुई मौसमी हलचल का हाल

प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश और हिमपात हुआ. वहीं पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, सिक्किम और पूर्वी असम में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई. इस दौरान पंजाब और उत्तराखंड में कई स्थानों पर, पश्चिम उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर और बिहार में एक या दो स्थानों पर अधिकतम तापमान (Weather Update) सामान्य से 5 डिग्री अधिक अधिक रहा.

अगले 24 घंटों के दौरान ऐसा रहेगा मौसम

एजेंसी के मुताबिक अगर अगले 24 घंटों के मौसम पूर्वानुमान की बात की जाए तो पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश संभव है. इसके साथ ही ऊंचे पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी (Weather Update) हो सकती है. इसके बाद इसमें कमी आएगी. पूर्वी असम, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी हल्की बरसात हो सकती है. राजस्थान के पश्चिमी और दक्षिणी जिलों में एक-दो स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है.

जानें दिल्ली-एनसीआर का मौसम अपडेट

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक अगले 2 से 3 दिनों में राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और उत्तरी कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश (Weather Update) के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है. दिल्ली-एनसीआर की बात करें तो यह क्षेत्र अभी शुष्क बना रहेगा. यानी कि इस क्षेत्र में गर्मी का बढ़ना जारी रहेगा और लोगों को धीरे-धीरे तेज गर्मी का सामना करना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *