Aishwarya Rai ब्यूटी कॉन्टेस्ट में बिकिनी पहनकर नहीं थीं खुश, 1994 में मिस वर्ल्ड बनते ही किया था ये काम

Aishwarya Rai Miss World 1994: ऐश्वर्या राय ने अथाह खूबसूरती और अपने अद्भुत विवेक के कारण ही मिस वर्ल्ड 1994 का ताज अपने सिर पर सजाया था. ये कॉन्टेस्ट आज भी उनके लिए खास अहमियत रखता है लेकिन इस ब्यूटी कॉन्टेस्ट की एक बार ऐश्वर्या को भी पसंद नहीं आई थी.

Reported By Dy. Editor, SACHIN RAI, 8982355810
Aishwarya Rai ब्यूटी कॉन्टेस्ट में बिकिनी पहनकर नहीं थीं खुश, 1994 में मिस वर्ल्ड बनते ही किया था ये काम

Aishwarya Rai on bikini in Beauty Contest: पहले किसी भी ब्यूटी कॉन्टेस्ट का अहम हिस्सा माना जाता था बिकिनी राउंड जिसमें प्रतिभागियों को बिकिनी पहनकर अपना फिगर फ्लॉन्ट करना होता है. ये मूल रूप से शारीरिक सुंदरता को आंकने का एक पैमाना था. लेकिन जब ऐश्वर्या राय ने 1994 में मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में हिस्सा लिया तो उन्हें भी इस राउंड को करने में हिचकिचाहट हुई थीं और वो इसका हिस्सा भी नहीं बनना चाहती थीं. लिहाजा जब वो मिस वर्ल्ड चुन ली गईं तो उन्होंने कुछ ऐसा किया जिसके बाद से ब्यूटी कॉन्टेस्ट में ये राउंड ही कैंसिल कर दिया गया. 

ऐश्वर्या राय ने की थी ये मांग 
दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला के तौर पर 1994 में मिस वर्ल्ड चुनी गईं ऐश्वर्या राय ने तब इस राउंड को गैर जरूरी माना था और इसे लेकर ऑर्गेनाइजर्स से बात भी की थी. मिस वर्ल्ड बनते ही उन्होंने मांग की थी कि इस राउंड को पूरी तरह से बंद ही कर दिया जाए क्योंकि इंडियन होने के नाते कई लड़कियां इसमें कम्फर्टेबल नहीं थीं. और ऐश्वर्या ने इस मुद्दे को उठाया. कहा जाता है कि ऐश्वर्या के इस मुद्दे के बाद 1995 में इस राउंट को कॉन्टेस्ट से हटा दिया गया था. 2017 में एक इंटरव्यू में ऐश्वर्या ने खुद ये बात कही थी. 

2014 में हर कॉन्टेस्ट से हटाया गया बिकिनी राउंड
इस पहल का असर ये रहा कि 2014 में ब्यूटी कॉन्टेस्ट से स्विमसूट या बिकिनी राउंड को हमेशा के लिए हटा दिया गया. उस वक्त मिस वर्ल्ड की चेयरवुमन के मुताबिक – मैं महिलाओं को बिकिनी में वॉक करते देखना नहीं चाहती क्योंकि इससे कुछ जरूरी या विशेष हो नहीं रहा है. यानि ऐश्वर्या का ये एक कदम वाकई हिदुस्तान की उन लड़कियों के लिए फायदेमंद रहा जो बिकिनी पहनकर एक नुमाइश की चीज की तरह दिखने से परहेज करती है और शायद एक यही वजह कई लड़कियों को ऐसी प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने से भी रोक देती है.   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *