Travelling: इस देश में घूमते वक्त पब्लिक प्लेस में सिगरेट पीने की न करें गलती, बड़ी मुश्किल में फंस जाएंगे आप

Travelling Tips: इस देश में घूमने जाने से पहले यह जान लें कि यहां के नियम कायदे बेहद सख्त हैं. यहां कई चीजों को लेकर सख्त कानून बने हैं.  हालांकि यह एक पापुलर ट्रेवल डेस्टिनेशन  है. 

Reported By Dy. Editor, SACHIN RAI, 8982355810

Travelling: इस देश में घूमते वक्त पब्लिक प्लेस में सिगरेट पीने की न करें गलती, बड़ी मुश्किल में फंस जाएंगे आप

Mexico Tourism: मेक्सिको दुनिया के सबसे पापुलर ट्रेवल डेस्टिनेशंस में से एक है. इस देश के बीच, नाइट लाइफ लोगों को बहुत पसंद आती है. हालांकि इस देश में घूमने जाने से पहले यह जान लें कि यहां के नियम कायदे बेहद सख्त हैं. मेक्सिको में तंबाकू के सेवन पर पाबंदी है. पब्लिक प्लेस में तंबाकू सेवन पूरी तरह से प्रतिबंधित है. 

तंबाकू को लेकर सख्त नियम
मेक्सिको के बीच, होटल और पार्कों में सिगरेट या तंबाकू के सेवन पर बैन है. सार्वजनिक जगहों पर तंबाकू सेवन पर बैन के साथ ही तंबाकू के प्रचार पर भी सख्त पाबंदी लागू है. तंबाकू के विज्ञापन भी देश में बैन हैं. हालांकि मेक्सिको में करीब 16 फीसदी व्‍यस्‍क तंबाकू और धूम्रपान करते हैं. 

पीने का पानी
मेक्सिको में सार्वजनिक जगहों पर लगे नल के पानी का प्रयोग न करें. यह आपको बीमार कर सकता है. इस बात का ध्यान रखें कि यहां के कुछ बड़े रेस्टोरेंट नल का पानी ही सर्व करते हैं.

टिप कल्चर
मेक्सिको में अगर आप होटल या रेस्टोरेंट में खाना खा रहे हैं तो वेटर को टिप देना न भूलें. इस देश में टिप कल्चर बहुत है यहां तक कि वेटर को अपने बिल का कम से कम 10 प्रतिशत हिस्‍सा देने का नियम है.

खाते वक्त न करें ये गलती
मैकिस्को में खाने के साथ हॉट सॉस लेना हर किसी के बस की बात नहीं है. दरअसल यहां के लोग में खाने में बहुत मिर्च डालना पसंद करते हैं. इसके बावजूद यहां होटल और रेस्‍टोरेंट में हॉट सॉस परोसी जाती है. अगर आप ज्यादा मिर्च नहीं खाते हैं या आपका पेट सही नहीं है तो खाने के साथ हॉट सॉस कभी ट्राई न करें. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *