LIC: क्या है एलआईसी की नई जीवन शांति योजना, बस ये लोग उठा सकते हैं इसका फायदा

LIC New Jeevan Shanti Plan: इस पॉलिसी को खरीदने के लिए आपकी उम्र 30 से 79 साल होनी चाहिए और आपको 31 से 80 साल तक ही पेंशन का लाभ दिया जाता है.

Reported By Dy. Editor, SACHIN RAI, 8982355810

LIC: क्या है एलआईसी की नई जीवन शांति योजना, बस ये लोग उठा सकते हैं इसका फायदा

Jeevan Shanti Plan: आज निवेश (Investment) की कैटिगिरी में बात भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी (LIC) के न्यू जीवन शांति प्लान (LIC New Jeevan Shanti Plan) की जिसमें कुछ बदलाव किया है. एलआईसी नेअपना ये प्लान खासतौर पर उन लोगों के लिए बनाया है, जो रिटायर हो चुके हैं या रिटायर होने वाले हैं. इसे सिर्फ इसलिए बनाया गया है ताकि आपको रिटायरमेंट के बाद कोई परेशानी ना हो. इस बेहतरीन स्कीम में निवेश की राशि पहले से ही तय होती है. इस योजना में निवेश करने पर आपको बेहतर रिटर्न मिलता है. 

क्या है ‘न्यू जीवन शांति स्कीम’?
यह एक ऐसी स्कीम है जिसमें आप अपने रिटायरमेंट के लिए अच्छी खासी रकम का इंतजाम कर सकते हैं. यह योजना विशेष रूप से उन लोगों के लिए बनाई गई है जो रिटायरमेंट के बाद पेंशन लेंगे. इस निवेश में जमा राशि मेच्योरिटी पूरी होने के बाद आपको मिल जाती है. 

कैसे करें निवेश?
न्यू जीवन शांति योजना (LIC New Jeevan Shanti Plan) में आपको 1.5 लाख तक का निवेश करना होता है. आप इसे 6 महीने, 3 महीने या एक साल में भी ले सकते हैं, अगर आप 1.5 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको एक साल में 12000 रुपये मिलते हैं.

कौन खरीद सकता है यह पॉलिसी 
इस पॉलिसी को खरीदने के लिए आपकी उम्र 30 से 79 साल होनी चाहिए और आपको 31 से 80 साल तक ही पेंशन का लाभ दिया जाता है. अगर किसी पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो सारा पैसा उसके नॉमिनी को दे दिया जाता है. वहीं इस पॉलिसी से आप लोन भी ले सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *