IND vs AUS: इंदौर में भी ऑस्ट्रेलिया की हार पक्की! मुंबई से आया कंगारुओं का सबसे बड़ा दुश्मन

Border Gavaskar Trophy: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का तीसरा मुकाबला 1 मार्च से इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है. सीरीज में भारत ने पहले दो मुकाबले जीतकर 2-0 की बढ़त बना ली है. पहले दो टेस्ट मैचों की तरह ही ऑस्ट्रेलिया को तीसरे टेस्ट मैच में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. पहले दो मुकाबलों में भारतीय स्पिन गेंदबाजों का बोलबाला रहा जिनके आगे ऑस्ट्रेलिया के किसी भी बल्लेबाज की एक न चली.

Reported By Dy. Editor, SACHIN RAI, 8982355810

IND vs AUS: इंदौर में भी ऑस्ट्रेलिया की हार पक्की! मुंबई से आया कंगारुओं का सबसे बड़ा दुश्मन

IND vs AUS, 3rd Test Pitch Report: बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का तीसरा मुकाबला होने में हफ्ते भर का समय है लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम की परेशानियां हैं कि कम होने का नाम ही नहीं ले रही हैं. एक के बाद एक ऑस्ट्रेलिया को झटके लगते जा रहे हैं जिससे टीम बैकफुट पर चली गई है. ऑस्ट्रलियाई टीम के कई बड़े खिलाड़ी चोट के चलते सीरीज से बाहर होते जा रहे हैं. ऐसे में तीसरे टेस्ट से पहले एक और खबर सामने आई है जो ऑस्ट्रेलिया की दिक्कतों को और बढ़ा देगी. यह खबर इंदौर में 1 मार्च से होने वाले तीसरे टेस्ट से जुड़ी है. 

ऑस्ट्रेलिया को रुलायेगी इंदौर की पिच 

तीसरे टेस्ट से पहले ऑस्ट्रेलिया चाहेगी कि जैसी पिच उन्हें पहले दो मुकाबलों में मिली है वैसी पिच उन्हें तीसरे मैच में न खेलने को मिले. अगर दिल्ली और नागपुर जैसी पिच ऑस्ट्रेलिया को तीसरे टेस्ट में मिली तो ऑस्ट्रेलिया की हार पक्की हो जाएगी. भारत की स्पिन जोड़ी रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की नाक में दम कर रखा है. अब खबर यह सामने आ रही है कि इंदौर में तीसरे टेस्ट के लिए लाल मिट्टी की पिच तैयार की जा रही है जिसे सुनकर ऑस्ट्रेलिया के हौसले पस्त होने वाले हैं. लाल मिट्टी की पिच स्पिन गेंदबाजों के लिए मददगार साबित होती है. हालांकि, स्पिन के साथ-साथ पिच तेज गेंदबाजों को भी मदद करती है. 

लाल मिट्टी पिच की क्या है खासियत?  

इंदौर टेस्ट में लाल मिट्टी की पिच तैयार की जा रही है जिसके लिए मिट्टी मुंबई से मंगाई गई है. बता दें कि लाल मिट्टी की पिच स्पिन गेंदबाजों के साथ साथ तेज गेंदबाजों के लिए भी मददगार साबित होती है. ऐसी पिचों पर बल्लेबाजी करने में भी आसानी होती है लेकिन पहले दो टेस्ट मैचों के लिहाज से देखें तो ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों को खेलने में पूरी तरह फेल रहे हैं इसलिए यहां भी ऑस्ट्रेलिया को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. मैच में कुल नौ पिच बनाई जाएंगी जिसमें एक पिच लाल मिट्टी की भी होगी. 

इंदौर में भारत का अजेय रिकॉर्ड 

भारतीय टीम का होल्कर स्टेडियम में टेस्ट क्रिकेट में अजेय रिकॉर्ड रहा है. भारत इंदौर में कोई भी टेस्ट मैच आज तक नहीं हारा है. भारत ने यहां दो टेस्ट मैच खेले हैं. 2016 में यहां पहला टेस्ट मुकाबला खेला था जिसमें न्यूजीलैंड को 321 रनों से बड़ी हार का सामने करना पड़ा था जबकि दूसरा मुकाबला 2019 में खेला था. जिसमें बांग्लादेश को पारी और 130 रनों के बड़े अंतर से हराया था. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के लिए यह मुकाबला बिल्कुल भी आसान नहीं रहने वाला है. 

सीरीज में 2-0 से आगे भारत 

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में भारतीय टीम ने दिल्ली और नागपुर टेस्ट जीतकर 2-0 की बढ़त बना ली है. तीसरे टेस्ट में भी यही हाल रहा था तो भारतीय टीम इस सीरीज को बड़े आराम से अपने नाम कर लेगी. तीसरी जीत के साथ की भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए भी क्वालीफाई करने के और करीब पहुंच जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *