Raj Kapoor Property: करोड़ों की जायदाद बेटों को सौंप गए थे राज कपूर, स्टूडियो- बंगले-फार्म हाउस…बेहद लंबी है लिस्ट

Raj Kapoor Property List: राज कपूर का नाम तब एक बार फिर चर्चा में आ गया जब उनके चेंबूर वाल बंगले के बिकने की खबर आई हैं. सालों तक अपना सब कुछ हिंदी सिनेमा को देने वाले राज कपूर ने अपनी कमाई से करोड़ों कमाए और जब दुनिया से विदाई ली तो अपने पीछे परिवार के लिए करोड़ों की प्रॉपर्टी वो छोड़ गए थे. 

Reported By Dy. Editor, SACHIN RAI, 8982355810

Raj Kapoor Property: करोड़ों की जायदाद बेटों को सौंप गए थे राज कपूर, स्टूडियो- बंगले-फार्म हाउस...बेहद लंबी है लिस्ट

Raj Kapoor Bunglow: हिंदी सिनेमा में शो मैन के नाम से विख्यात राज कपूर के चेंबूर वाले बंगले के बिकने की खबर है कहा जा रहा है कि कपूर परिवार ने इसे 100 करोड़ में बेच दिया है. ये बंगला राज कपूर के दिल के सबसे करीब था. क्योंकि इस बंगले में उन्होंने अपनी जिंददी का सबसे ज्यादा और सबसे अहम हिस्सा गुजारा. उनके बच्चे बड़े हुए और कपूर परिवार के कई फंक्शन भी यहां हुए थे. लेकिन सिर्फ ये बंगला ही नहीं बल्कि राज कपूर जब दुनिया से रुखसत हुए तो पीछे करोड़ों की प्रॉपर्टी छोड़ गए थे. चलिए बताते हैं उनकी प्रापर्टी की पूरी लिस्ट.

आर के स्टूडियो
इस लिस्ट में सबसे ऊपर आता है आर के स्टूडियो. जो कपूर फैमिली की लेगेसी माना जाता रहा. इस स्टूडियो में सालों तक ना जाने कितनी ही फिल्मों का निर्माण हुआ और तो और कपूर परिवार का हर फंक्शन और तीज त्योहार इसी स्टूडियो में मनाया जाता था. खासतौर से हर साल राज कपूर इस स्टूडियो में ही होली पार्टी का आयोजन करते थे जो आज भी बॉलीवुड की सबसे फेमस होली पार्टी है. 

ये विरासत राज कपूर अपने पीछे छोड़ गए थे. इसकी कीमत 500 करोड़ थी लेकिन ये अब कपूर फैमिली की प्रॉपर्टी नहीं है बल्कि इसका मालिक गोदरेज कंपनी है 2018 में इसे बेच दिया गया है. 

आर के कॉटेज
ये आर के स्टूडियो के ठीक पीछे 3 हजार स्क्वायर फीट में फैमिल कपूर फैमिली की प्रॉपर्टी थी जिसकी कीमत 30 करोड़ बताई जाती रही है. कहा जाता है कि राजकपूर अपनी पत्नी और बच्चों के साथ यहीं रहा करते थे और यहां भी कपूर फैमिली के कई फंक्शंस हुए हैं. 

राजबाग फार्महाउस
महाराष्ट्र के मुंबई में ही नहीं बल्कि पुणे में भी राज कपूर ने प्रॉपर्टी छोड़ी है. जो है राजबाग वाला फार्म हाउस. जहां आज भी कई बार कपूर परिवार के सदस्य पहुंचते हैं और वेकेशन का मजा लेते है. इसी फार्म हाउस के पास राज कपूर मेमोरियल भी है जो उनकी याद में बनाया गया है.  

महंगा कार कलेक्शन
करोड़ों के आलीशान घर के अलावा राज कपूर अपने पीछे महंगी गाड़ियों का काफिला भी छोड़कर गए थे. उस वक्त सबसे महंगी कार थी कपर एंबेसडर.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *