Mahashivrari 2023: महाशिवरात्रि पर नहीं रहेगी कोई इच्छा अधूरी, बस इन 10 उपायों में से आज कर लें कोई भी एक

Mahashivratri 2023 Upay: 18 फरवरी 2023, शनिवार के दिन देशभर में महाशिवरात्रि पर्व मनाया जाएगा. आज इस खास दिन भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा का विधान है. जानें इस दिन किन उपायों को करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं.

Reported By Dy. Editor, SACHIN RAI, 8982355810

Mahashivrari 2023: महाशिवरात्रि पर नहीं रहेगी कोई इच्छा अधूरी, बस इन 10 उपायों में से आज कर लें कोई भी एक

Shivratri Upay: भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए वैसे को कई व्रत रखे जाते हैं, लेकिन हर साल आने वाली महाशिवरात्रि का विशेष महत्व है. फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है. शिव भक्तों के लिए ये दिन बेहद खास होता है. इस दिन विधिपूर्वक महादेव और मां पार्वती की पूजा करने से  भक्तों के सभी कष्ट दूर होते हैं. बता दें कि इस साल महाशिवरात्रि पर्व 18 फरवरी यानी की आज मनाया जा रहा है. ऐसे में ज्योतिष शास्त्र में कुछ आसान से उपायों का जिक्र किया गया है. इन उपायों को करने से भक्तों के मन की सभी इच्छाएं पूरी होती हैं. आइए जानें इन उपायों के बारे में.

महाशिवरात्रि पर करें ये उपाय

– ज्योतिष शास्त्र के अनुसार महाशिवरात्रि पर शुद्ध जल से शिवलिंग का अभिषेक करें. इस दौरान शिवलिंग पर जल अर्पित करते समय ओम नमः शिवायः का मंत्र उच्चारण अवश्य करें. इसके बाद शिव जी के सामने 11 दीपक जलाएं और अपनी मनोकामना कहें. इससे आपकी सभी मनोकामनाएं भोलेनाथ जल्द पूरी करेंगे.

– विवाह में आ रही बाधाएं दूर करने के लिए माहशिवरात्रि के दिन दूध में केसर मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें. साथ ही, मां पार्वती को लाल रंग के फूल अर्पित करें. इससे व्यक्ति की परेशानी दूर होती है.

– ज्योतिष अनुसार महाशिवरात्रि पर 21 बिल्व पत्र को तोड़ लें और फिर इसे शुद्ध पानी से धोकर इनके ऊपर चंदन से ऊँ नमः शिवायं लिखें. अब इन पत्रों को शिवलिंग पर अर्पित करें. इस उपाय को करने से शिव जी की कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी.  

– शास्त्रों के अनुसार शिव जी का वाहन बैल है. ऐसे में महाशिवरात्रि के दिन बैल को चारा खिलाएं. या फिर किसी गौशाला में पैसे दान  कर आएं. इससे जीवन में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहेगी.

– महाशिवरात्रि के दिन जरूरतमंदों को अनाज का दान करना शुभ रहता है. इस दिन गरीबों को भोजन कराएं. इस उपाय को करने से मां अन्नपूर्णा की कृपा आप पर बनी रहेगी.

– आज तांबे के लोटे में शुद्ध जल में काले तिल मिलाकर शिवलिंग पर अभिषेक करने से शनि दोष से छुटकारा मिलेगा. साथ ही, पितरों की आत्मा को भी शांति मिलती है.

– महाशिवरात्रि के खास दिन अंगूठे के आकार का एक पारद शिवलिंग ले आएं और विधि-विधन के साथ उसकी पूजा करके घर के मंदिर में स्थापित कर दें. इससे आपकी इनकम में बढ़ोतरी होगी.

– महाशिवरात्रि पर गेंहू के आटे से 11 शिवलिंग बना लें और शुद्ध जल से इनका अभिषेक करें. इस बात का ध्यान रखें कि इन शिवलिंग का आकार अंगूठे से ज्यादा नहीं होना चाहिए. अभिषेक करने के बाद इन शिवलिंग को नदी में प्रवाहित कर दें.

– शिवरात्रि की रात को घर के मुख्य दरवाजे के दोनों ओर दीपक जलाएं साथ ही भोलेनाथ से सुख-समृद्धि की प्रार्थना करें. इस उपाय को करने से आप पर भगवान शिव की कृपा हमेशा बनी रहेगी.

– ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वैवाहिक जीवन में खुशहाली के लिए शिवरात्रि के दिन शिव मंदिर जाएं और मां पार्वती को सुहाग की सामग्री अर्पित करें. बाद में इसे किसी ब्रह्माण या स्त्री को दे दें. इससे आपका दांपत्य जीवन खुशहाली रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *