Assembly Election Dates: त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, 2 मार्च को आएंगे नतीजे

Dates of Election: चुनाव आयोग ने त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव की तारीखों को बताया. 

Reported By Dy. Editor, SACHIN RAI, 8982355810

Assembly Election Dates: त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, 2 मार्च को आएंगे नतीजे

Assembly Election 2023 Dates: चुनाव आयोग ने त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, त्रिपुरा में 16 फरवरी, मेघालय और नागालैंड में 27 फरवरी को वोटिंग होगी. चुनाव के नतीजे 2 मार्च को घोषित किए जाएंगे.

तीनों राज्यों में विधानसभा की 60-60 सीटें

चुनाव के तारीखों की घोषणा के साथ ही तीनों राज्यों में आदर्श चुनाव आचार संहिता भी लागू हो गई. नगालैंड विधानसभा का कार्यकाल 12 मार्च को समाप्त हो रहा है, वहीं मेघालय और त्रिपुरा की विधानसभाओं का कार्यकाल क्रमश: 15 और 22 मार्च को समाप्त हो रहा है. तीनों राज्यों की विधानसभाओं में 60-60 सीटें हैं.

पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में इस साल सबसे पहले विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं. त्रिपुरा में जहां बीजेपी की सरकार है, वहीं नगालैंड में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी सत्ता में है। मेघालय में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) की सरकार है. एनपीपी पूर्वोत्तर की एकमात्र पार्टी है जिसे राष्ट्रीय दल के तौर पर मान्यता हासिल है.

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा में संयुक्त रूप से 62.8 लाख से अधिक मतदाता हैं, जिनमें महिला मतदाताओं की संख्या 31.47 लाख और विकलांग मतदाताओं की संख्या 31,700 शामिल हैं. पहली बार 3 राज्यों में चुनाव में 1.76 लाख से अधिक मतदाता होंगे.

त्रिपुरा में 3,328 पोलिंग स्टेशन बनाए गए है. इसके अलावा नागालैंड और मेघालय में क्रमश: 2,315 और 3,482 पोलिंग स्टेशन पर मतदान होगा.  वहीं इन राज्यों की संवेदनशीलता को देखते हुए सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं. इससे पहले निर्वाचन आयोग ने तीनों राज्यों में चुनावी तैयारियों का जायजा लिया था. पूर्वोत्तर के इन तीनों चुनावी राज्यों में आयोग ने चार दिवसीय दौरा किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *