गोंडवाना गणतंत्र पार्टी हरदा के तत्वधान में कल खंडवा बाईपास रोड से कलेक्टर कार्यालय विशाल महारैली

सभी सदस्य बुधवार 29-09-2021 को समय 11:00 बजे खंडवा बाईपास रोड हरदा पर एकत्रित हो

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के सभी कार्यकर्ता एवं सदस्यगण कल उपस्थित रहे तथा निहाल समाज प्रकोष्ठ सभी सदस्य गण आमंत्रित है

चाहे देश की आजादी का संघर्ष हो, संविधान और देश का निर्माण हो,देश के विकास हेतु आदिवासियों की जमीन की बात हो, आदिवासियों द्वारा दिए योगदान को भुलाया नहीं जा सकता है । राष्ट्र ऐकिकरण के लिए 285 आदिवासी रियासतों ने अपना क्षेत्र संपूर्ण क्षेत्र राष्ट्र में विलय कर दिया ।
कोरकू समुदाय की उपजाति निहाल (निहाल) जनजाति अपनी विशिष्ट जनजाति बोली,संस्कृति पहचानके कारण भारतीय संविधान अनुच्छेद-342 के अनुसार अनुसूचित जनजाति संवैधानिक आदेश-1950 के क्रम संख्या-27 मे कोरकू समुदाय के साथ निहाल के रुप में सम्मिलित है । गैरजनजातियों द्वारा निहाल को नहाल कहने से नहाल शब्द बोलचाल की चलन में आ गया, जिसके कारण राज्य के आठ जिलों में निवासरत निहाल समाज को मौखिक रुप से जनजाति प्रमाण-पत्र से वंचित होना पड़ रहा है । जनजाति संस्कृति,बोली भाषा, रुढ़ि गत नियमों का सदियों से पालन करने के बावजूद, निहाल को नहाल बनाकर प्रशासन द्वारा पिछड़ा वर्ग में शामिल करने के ग़लत फैसले से निहाल (नहाल) जनजाति परिवार के छात्रों को सरकारी स्कूलों में एडमिशन/स्कूली छात्रवृत्ति,शासन द्वारा मिलने वाली सुविधाओं से वंचित होना पढ़ रहा है । प्रशासन द्वारा निहाल को नहाल घोषित करने का अपराध किया जा रहा है ।

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी निहाल प्रकोष्ठ समाज की एकता को बनाते हुए गोंडवाना गणतंत्र पार्टी कार्यकर्ताओं पदाधिकारियों के द्वारा अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होवे एवं इस महा रैली अपने लक्ष्य तक ले जाना है ।
इस अवसर पर गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के मुख्य पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता सदस्यगण उपस्थित रहेंगे । तिरु हेमंत सरियामगोंडवाना गणतंत्र पार्टी जिला अध्यक्ष बैतूल, तिरु देवी सिंह परते गोंडवाना गणतंत्र पार्टी जिलाध्यक्ष हरदा, तिरु राकेश चौहान निहाल समाज प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष हरदा, तिरु. भाउलाल उइके जिला प्रवक्ता हरदा, तिरु बालकदास उइके मीडिया प्रभारी हरदा
समस्त गोंडवाना गणतंत्र पार्टी हरदा आदि ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *