Indian Railways: ट्रेन में खाने को लेकर आया बड़ा अपडेट, रेल मंत्रालय ने जारी क‍िया नया आदेश

IRCTC: शुद्ध शाकाहारी खाना खाने वालों के ल‍िए रेलवे की तरफ से नई व्‍यवस्‍था शुरू की गई है. अगर आपके साथ भी कुछ ऐसी ही परेशानी है तो यह खबर आपको जरूर खुश कर देगी.

Trending Photos

Indian Railways: ट्रेन में खाने को लेकर आया बड़ा अपडेट, रेल मंत्रालय ने जारी क‍िया नया आदेश

यात्री की सीट पर पहुंचेगा सात्‍व‍िक खाना
यात्र‍ियों को सफर के दौरान सात्‍व‍िक खाना उपलब्‍ध कराने के ल‍िए भारतीय रेलवे (Indian Railways) की सब्‍स‍िड‍ियरी कंपनी आईआरसीटीसी (IRCTC) ने इस्‍कॉन से हाथ म‍िलाया है. इसके तहत सात्‍व‍िक खाना खाने वाले यात्र‍ियों को इस्‍कॉन मंद‍िर के रेस्‍टोरेंट गोव‍िंदा (Govinda Restorent) से खाना मंगाकर उनकी सीट तक पहुंचाया जाएगा. आईआरसीटीसी (IRCTC) और इस्‍कॉन के बीच हुए इस समझौते के तहत अभी द‍िल्‍ली के हजर‍त न‍िजामुद्दीन स्‍टेशन पर यह सर्व‍िस उपलब्‍ध है.

यात्र‍ियों को नहीं होगी परेशानी
इस सुव‍िधा को शुरू करने के मौके पर रेलवे बोर्ड की तरफ से बताया गया क‍ि कुछ यात्री (जो सात्‍व‍िक खाना खाते हैं) ट्रेन में म‍िलने वाले खाने की शुद्धता को लेकर शक करते हैं. ऐसा अक्‍सर लंबे सफर पर जाने वाले यात्र‍ियों के साथ देखने में आया है. ऐसे बहुत से यात्री हैं जो प्‍याज और लहसुन तक नहीं खाते. वो यात्री पेंट्री कार से म‍िलने वाले खाने से परहेज करते हैं. लेक‍िन इस सुव‍िधा के शुरू होने के बाद ऐसे यात्र‍ियों को परेशानी नहीं होगी.

ऐसे उठाए इस सर्व‍िस का फायदा
आप या आपका पर‍िवार ट्रेन के सफर के दौरान सात्‍व‍िक भोजन लेना चाहते हैं तो आपको आईआरसीटीसी (IRCTC) की ई-कैटर‍िंग वेबसाइट या फूड ऑन ट्रैक एप पर खाना बुक‍ करना होगा. इसके ल‍िए आपको ट्रेन छूटने से कम से कम दो घंटे पहले पीएनआर नंबर (PNR Number) के साथ ऑर्डर करना होगा. ऑर्डर फाइनल होने के बाद खाना आपकी सीट पर पहुंच जाएगा. गोव‍िंदा रेस्‍टोरेंट की तरफ से म‍िलने वाले खाने में यात्र‍ियों को पुरानी द‍िल्‍ली की वेज ब‍िरयानी, डीलक्‍स थाली, महाराजा थाली, दाल मक्‍खनी, पनीर से बनी ड‍िशेज, नूडल्‍स समेत अन्‍य सात्‍व‍िक खाना म‍िलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *