6 हजार रुपये का आर्थिक लाभ चाहिए,योजना के तहत मिलने वाला लाभ सीधे लाभार्थियो के बैंक खाते में

जिन्हें पीएम किसान योजना के तहत 6 हजार रुपये सालाना आर्थिक मदद का लाभ नहीं मिल पा रहा है. ऐसे में जिन किसानों को 6 हजार रुपये का आर्थिक लाभ चाहिए उन्हें पीएम किसान योजना के तहत अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) एक सरकारी योजना है जिसके माध्यम से सभी छोटे और सीमांत किसानों को न्यूनतम आय सहायता सरकार की ओर से दी जाती है. इसमें प्रति वर्ष 6,000 रुपये तक सरकार की ओर से किसानों को दिए जाते हैं. इस योजना का उद्देश्य देश के किसानों को आर्थिक लाभ उपलब्ध करवाना है. वहीं इस योजना के तहत मिलने वाला लाभ सीधे लाभार्थियो के बैंक खाते में आता है.

PM Kisan Registration
वहीं देश में अभी भी कई किसान ऐसे हैं, जिन्हें पीएम किसान योजना के तहत 6 हजार रुपये सालाना आर्थिक मदद का लाभ नहीं मिल पा रहा है. ऐसे में जिन किसानों को 6 हजार रुपये का आर्थिक लाभ चाहिए उन्हें पीएम किसान योजना के तहत अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. इसके लिए https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर किसान अपना रजिस्ट्रेशन करवाकर इस योजना से जुड़ सकते हैं.

6 हजार रुपये की मदद
पीएम किसान योजना के तहत देश भर के सभी पात्र किसान परिवारों को हर चार महीने में 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में 6000 रुपये प्रति वर्ष की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. इस योजना में परिवार को पति, पत्नी और नाबालिग बच्चों के रूप में परिभाषित किया गया है. 2,000 रुपये की राशि सीधे किसानों/किसान के परिवार के बैंक खातों में डाली जाती है.

 पीएम किसान योजना के लिए कौन पात्र है?
– इस योजना के तहत खेती योग्य भूमि वाले भूमिधारक किसान परिवार अपने नाम पर आवेदन कर सकते हैं.
– शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के किसान.
– लघु एवं सीमांत किसान परिवार.

पीएम किसान योजना के लिए कौन पात्र नहीं है?
– संस्थागत जमींदार
– राज्य/केंद्र सरकार के साथ-साथ सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और सरकारी स्वायत्त निकायों के वर्तमान या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी.
– उच्च आर्थिक स्थिति वाले लाभार्थी पात्र नहीं हैं.
– जो आयकर देते हैं.
– संवैधानिक पदों पर आसीन किसान परिवार.
– डॉक्टर, इंजीनियर और वकील जैसे पेशेवर.
– 10,000 रुपये से अधिक मासिक पेंशन वाले सेवानिवृत्त पेंशनभोगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *