कमलनाथ का बीजेपी सरकार पर पलटवार, बोले- किसानों की आय तो नहीं बढ़ी

पूर्व सीएम कमलनाथ बोले, आज भाजपा सरकार की नीतियों के कारण किसान फिर संकट में है।

मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बीजेपी सरकार पर जमकर निशाना साधा। कमलनाथ ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा कि भाजपा ने सत्ता में आने के पूर्व किसानों की आय दोगुनी का वाद किया था। आज किसानो की आय दोगुनी तो नहीं हुई लेकिन उनकी उत्पादन लागत जरूर दोगुनी हो गयी है।

पूर्व सीएम ने कहा कि आज किसान खाद-बीज के लिए परेशान है। उसे उसकी उपज का सही दाम नहीं मिल पा रहा है। उसे अपनी खराब फसलों का मुआवजा तक नहीं मिला है, वो घाटे के कारण खुद अपनी फसलों को नदी-नाले में बहा रहा है, वो कर्ज के दलदल में निरंतर धंसता जा रहा है। इस स्थिति को देखते हुए ही हमने मध्यप्रदेश में किसान कर्जमाफी योजना प्रारंभ की थी। आज भाजपा सरकार की नीतियों के कारण किसान फिर संकट में है।  सरकार रबी की 6 फसलों की एमएसपी में नाममात्र की बढ़ोतरी कर इसे किसान हित में उठाया बड़ा कदम बता रही है।

कमलनाथ ने कहा कि मैं भाजपा सरकार से पूछता हूं कि क्या एमएसपी की इस मामूली वृद्धि से किसान की आय दोगुनी हो जायेगा? किसान संकट से निकल जायेगा? क्या खेती लाभ का धंधा बन जायेगी? पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि इन निर्णयों से किसान का भला होने वाला नहीं है। यदि सरकार वास्तव में किसान का भला चाहती है तो उसे उनके हित में कई बड़े फैसले लेना होंगे।

बता दें केंद्र सरकार ने रबी की छह फसलों जैसे गेहूं, चना, सरसों समेत अन्य के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को 2023-24 के लिए 100 रुपए से बढ़ाकर 500 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *