अलौकिक आनंद की अनुभूति करवाने के लिए तैयार महाकाल लोक

आज यानि 11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाकाल लोक का उद्घाटन करने उज्जैन आ रहे हैं। 20 किलोमीटर के सड़क मार्ग को इंदौर नगर निगम की टीम ने दुल्हन की तरह सजाया है। उज्जैन जिला प्रशासन ने एक नई टैग लाइन दी है, जिसमें लिखा है उज्जैन में कम से कम दो दिन गुजारें। यानि अब आप उज्जैन आएंगे तो यहां महाकाल लोक के दर्शन के साथ-साथ पूरे शहर में घूमने के लिए आपको दो दिन का वक्त निकालना होगा।

श्री महाकाल लोक के नजारे
दो चरणों में बनाए जा रहे श्री महाकाल लोक के प्रथम चरण में करीब 356 करोड़ रुपये का काम हो चुका है। कुल 855 करोड़ रुपये के काम किए जाना हैं।उज्जैन ही एकमात्र ऐसा शहर है, जिसे देश के 12 शहरों में CITIIS प्रोग्राम के तहत फ्रेंच विकास एजेंसी ने फंडिंग के लिए चुना है।

महाकालेश्वर मंदिर
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, प्रधानमंत्री द्वारा मध्यप्रदेश और सम्पूर्ण देश के लिए एक महत्वपूर्ण प्रकल्प को साकार किया जा रहा है। महाकाल लोक ऐसे आकर्षक और सुविधाजनक मंदिर परिसर के रूप में सामने आ रहा है, जो आलौकिक आनंद की अनुभूति करवाएगा।परियोजना की प्लानिंग एवं विकास की योजना, उज्जैन स्मार्ट सिटी द्वारा उज्जैन जिला प्रशासन, उज्जैन विकास प्राधिकरण, उज्जैन नगर निगम, महाकाल मंदिर ट्रस्ट और आईपीई ग्लोबल के सहयोग से तैयार की गई है।
श्री महाकाल लोक का ड्रोन व्यू।

यह परियोजना भारत में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत सबसे बड़ी सार्वजनिक स्थल के विकास की परियोजना है। इस परियोजना से शहर की सुन्दरता और अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।महाकाल लोक में एक समय में करीब 20 हजार तीर्थ यात्री आ सकते हैं। इसमें दो द्वार, मूर्तियों के साथ लैंडस्केप, गार्डन क्षेत्र, रूद्रसागर तट क्षेत्र, शिव स्तम्भ, सप्तऋषि स्थापित हैं। यहां ओपन एयर थियेटर और मुक्त आकाश मंच भी है।
महाकाल लोक की खूबसूरती में चार चांद लगा रहीं प्रतिमाएं
यहां फूड कोर्ट, हस्तशिल्प कलाकृति, धार्मिक वस्तुओं एवं फूलों की करीब 130 दुकानों का निर्माण किया गया है। 400 कार की क्षमता वाली पार्किंग के साथ ई-रिक्शा की भी सुविधा है।
श्री महाकाल लोक का अद्भुत नजारा
महाकाल लोक के विकास का लाभ उज्जैन के साथ सम्पूर्ण मालवा क्षेत्र को मिलेगा। उज्जैन-इंदौर-ओंकारेश्वर सर्किट की वजह से सम्पूर्ण इलाके का महत्व काफी बढ़ जाएगा। यात्री यहां ज्यादा समय बिता सकेंगे।
ऐसा दिखेगा कमल सरोवर
सिंहस्थ मेले के हिसाब से भी तैयारी की गई है, जब एक साथ श्रद्धालु यहां शाही स्नान वाले दिन बाबा के दर्शन करने मंदिर परिसर में पहुंचते हैं। अन्दर भीड़ होने पर मंदिर परिसर के बाहर ही उन्हें रोका जा सकेगा और इस लोक में वे घूमकर आएंगे, तब तक भीड़ नियंत्रण भी हो जाएगा।
रुद्र सागर

उज्जैन में पीएम मोदी के दौरे को ऐतिहासिक बनाने की जबरदस्त तैयारी चल रही है। काफिला रूट को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए इंदौर नगर निगम से कर्मचारियों और अधिकारियों की टीम को बुलाया गया है।
महाकाल लोक का विहंगम दृश्य
इंदौर नगर निगम अधिकारी रामनाथ यादव ने बताया कि सड़क मार्ग के दोनों तरफ साफ सफाई का खास इंतजाम किया जा रहा है। बीच में डिवाइडर के गार्डन को खूबसूरत बनाया जा रहा है। पीएम मोदी के लिए विशेष हेलीपैड का निर्माण भी किया जा रहा है। सड़क के प्रमुख क्षेत्रों को रंगोली से सजाया जाएगा।
महाकाल लोक में 200 छोटी-बड़ी प्रतिमाएं लगाई गई हैं।
इंदौर नगर निगम की टीम चार दिनों तक उज्जैन में डटी रहेगी। प्रधानमंत्री का दौरा समाप्त होने के बाद इंदौर नगर निगम की टीम उज्जैन से रवाना होगी। 11 अक्टूबर को उज्जैन में प्रधानमंत्री मोदी तीन कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे।
महाकाल लोक पथ

महाकाल लोक का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गर्भगृह में आशीवार्द प्राप्त करेंगे। बाबा महाकाल से आशीवार्द लेकर पीएम मोदी आमसभा को भी संबोधित करेंगे। उज्जैन में 20 किलोमीटर के सड़क मार्ग से पीएम मोदी गुजरेंगे।
रात में महाकाल लोक का दिव्य स्वरूप

पीएम मोदी का काफिला हेलीपैड से इंजीनियरिंग कॉलेज और महामृत्युंजय द्वार होते हुए महाकाल लोक की ओर जाएगा। रामघाट पर आयोजित आमसभा को पीएम मोदी संबोधित करेंगे। उज्जैन में 20 किलोमीटर के सड़क मार्ग को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है।
महाकाल पथ
शहर में 78 बड़े स्थानों को विद्युत सज्जा के लिए चयनत किया गया है। लोगों से घरों और प्रतिष्ठानों में दीपक जलाने की अपील की जा रही है। 11 अक्टूबर के उद्घाटन समारोह को बतौर दीपोत्सव मनाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *