आईपीएस अफसर की डीपी लगाकर करते थे महिलाओं और छात्राओं को फोन, दो गिरफ्तार

पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश के अनुसार गिरफ्तार चंद्रपाल परिहार और मोहम्मद नासिर दोनों झांसी के निवासी हैं। पुलिस की पूछताछ में दोनों ने बताया कि वह आईपीएस अफसरों की फोटो व्हाट्सएप डीपी पर लगाकर छात्राओं, महिलाओं को मोर्फ फोटो वायरल कर उन्हें भेजता था। इसके बाद पुलिसिया रौब झाड़ते हुए चेकिंग के नाम पर महिलाओं और छात्राओं को व्हाट्सएप वीडियो कॉल के जरिए उन्हें बॉडी मैच कराने का दबाव बनाता था।

बीएचयू छात्राओं के अश्लील वीडियो बनाने और ब्लैकमेल कर पैसा ऐंठने वाले दो साइबर जालसाज को लंका पुलिस ने बुधवार को नरिया तिराहे से गिरफ्तार किया। जालसाजों ने बीएचयू की दो छात्राओं फोटो मोर्फ कर और आईपीएस अफसर बन बाडी मैच कराने के नाम पर अश्लील वीडियो बनाया और फिर ब्लैकमेल कर पैसा वसूला। छात्राओं की ओर से दर्ज मुकदमे के आधार पर लंका पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार किया।
पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश के अनुसार गिरफ्तार चंद्रपाल परिहार और मोहम्मद नासिर दोनों झांसी के गुरसराय थाना अंतर्गत सरसैंडा के निवासी हैं।
पुलिस की पूछताछ में दोनों ने बताया कि वह आईपीएस अफसरों की फोटो व्हाट्सएप डीपी पर लगाकर छात्राओं, महिलाओं को मोर्फ फोटो वायरल कर उन्हें भेजता था। इसके बाद पुलिसिया रौब झाड़ते हुए चेकिंग के नाम पर महिलाओं और छात्राओं को व्हाट्सएप वीडियो कॉल के जरिए उन्हें बॉडी मैच कराने का दबाव बनाता था। बॉडी मैच कराने के नाम पर छात्राओं का अश्लील वीडियो बनाने के बाद वीडियो वायरल की धमकी देकर ब्लैकमेल करके पैसा ऐंठता था। पुलिस आयुक्त के अनुसार दोनों के मोबाइल खंगालने पर गैलरी से कई महिलाओं, छात्राओं और पुलिस अफसरों के फोटो बरामद हुए। विभिन्न बैंकों खातों से लेनदेन का विवरण है। 

पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश

पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश 

ऐसे करते थे अपराध
पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश के अनुसार पूछताछ में सामने आया कि दोनों साइबर अपराधियों ने पहले भी कई लोगों को अपना शिकार बनाया। अनजान लोगों को फोन कर उन्हें झांसे में लेकर उनके ओटीपी प्राप्त कर उनका व्हाट्सएप नंबर अपने मोबाइल में लॉगिन कर लेते थे, व्हाट्सएप की डीपी पर पुलिस अधिकारी की फोटो लगाकर उक्त व्हाट्सएप से विभिन्न महिलाओं, छात्राओं को मैसेज भेज कर उनसे झूठ बोलते थे कि उनका आपत्तिजनक फोटो वायरल हो रहा है। इस संबंध में उन्हें खिलाफ मुकदमा दर्ज है। इस तरह वह महिलाआें, छात्राओं को अरदब में लेकर डराते थे और यह कहते थे कि  सहयोग नहीं करोगी, तो कानूनी पचड़े में फंस जाओगी। अपराधी का सहयोग करने का केस तुम्हारे खिलाफ भी चलाया जाएगा। इसके बाद लड़की मजबूर हो जाती थी। डर कर व्हाट्सएप कॉल पर छात्रा व महिला न्यूड हो जाती थी। फिर चंद्रपाल फोटो और वीडियो बना लेता था। इसके बाद चंद्रपाल उसी फोटो या वीडियो के सहारे ब्लैकमेल कर नासिर के बैंक अकाउंट में पैसा मंगवाता था। सर्विलांस सेल प्रभारी अंजनी पांडेय और लंका क्राइम टीम के निरीक्षक सजानंद श्रीवास्तव की टीम ने आरोपियों को सर्विलांस और बैंक खाता की मदद से ट्रेस कर गिरफ्तार किया।  

आरोपियों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट लगेगा
पुलिस आयुक्त के अनुसार दोनों आरोपियों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत भी कार्रवाई की जाएगी। चंद्रपाल और नासिर ने वाराणसी के अलावा और किन शहरों में ऐसे अपराध किए हैं, इसका पता लगाया जा रहा है। 
 
अनजान नंबर से आए कॉल को न उठाएं
 पुलिस आयुक्त ने अपील किया कि व्हाट्सएप पर अनजान नंबर से आने वाले कॉल को न उठाएं। इस तरह की घटना होने पर तुरंत पुलिस को सूचना दें। घबराएं नहीं, पुलिस हर समय आपके साथ है। पीड़ित की पहचान भी उजागर नहीं होगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *