जबलपुर में आयोजित कार्यक्रम में अमित शाह ने कहा, इन बलिदानियों के कारण ही हम 75 साल से आजादी की सांस ले रहे हैं

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जबलपुर में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि राजा शंकरशाह कुंवर रघुनाथ शाह को जब तोप से उड़ाया होगा तब कैसा लगा होगा देश भक्‍तों को। इन बलिदानियों के कारण ही हम 75 साल से आजादी की सांस ले रहे हैं। प्रधानमंत्री के संकल्‍प के कारण गुमनाम शहीदों को याद कर रहे हैं। पिछली बार जब जबलपुर आया था तब इन दो बलिदानियों की वीरगाथा को सुना था। देश में अनेक ऐसे बलिदानी हैं जिन्‍हें उचित सम्‍मान नहीं मिला। हम ऐसे बलिदानियों को नहीं भुला सकते। जाने अनजाने सभी स्‍वतंत्रता संग्राम सैनानियों को याद किया जा रहा है। आजादी का अमृत महोत्‍सव भारत को दुनिया का सिरमौर बनाने का प्रयास है। उन्‍होंने बताया कि मप्र के छिंदवाड़ा, छत्‍तीसगढ़ के रायपुर सहित देशभर में नौ जनजाति संग्रहालय बनाए जाएंगे। इसमें 200 करोड़ का बजट रखा गया है।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने जबलपुर के गैरीसन ग्राउंड में आयोजित जनजातीय नायकों के गौरव समारोह का किया शुभारंभ

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने जबलपुर के गैरीसन ग्राउंड में आयोजित जनजातीय नायकों के गौरव समारोह का शुभारंभ किया। इस दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान, सांसद और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा सहित अन्य मंत्री और अधिकारी उपस्थित रहे। इसके पहले उन्होंने जनजातीय नायकों के जीवन पर केंद्रित चित्र प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। मालगोदाम चौक पर वीर बलिदानी राजा शंकर शाह एवं कुंवर रघुनाथ शाह की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया। जबलपुर में जनजातीय बलिदानी राजा शंकर शाह, रघुनाथ शाह की स्मृति में 5 करोड़ की लागत से संग्रहालय बनेगा। गृह मंत्री ने मंच से किया भूमिपूजन। संग्रहालय बलिदानियों की प्रतिमा स्थली पर बनेगा।

अमित शाह ने सिंगल क्लिक के माध्‍यम से पांच करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले स्‍मृति स्‍मारक का भूमिपूजन किया

केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने सिंगल क्लिक के माध्‍यम से पांच करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले स्‍मृति स्‍मारक का भूमिपूजन किया। इस दौरान जननायकों पर आधारित एलबम का विमोचन किया गया। कार्यक्रम में वीडियो फिल्‍म का प्रदर्शन भी किया गया। इस दौरान केंद्रीय राज्‍यमंत्री फग्‍गन सिंह कुलस्‍ते, प्रहलाद पटेल, सांसद राकेश सिंह, प्रदेश के मंत्री नरोत्‍तम मिश्रा, बिसाहू लाल सिंह, गोपाल भार्गव, अरविंद सिंह भदौरिया आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *