वन विभाग का फरमान – देशी पक्षियो और जलीय जींवो को घर में पाला तो होगी कार्रवाई

कुवर विजय शाह, वन मंत्री, म.प्र. शासन

भोपाल । वन विभाग भोपाल में अनजाने में वन्‍य प्राणी पालने वाले लोगो को एक मौका दे रहा हैख्‍ जिनके यहां पर देसी तोता, कछुआ, खरगोश आदि पले है तो वे वन विभाग के उडन दस्‍ता कार्यालय जाकर सरेंडर कर दे । ऐसे लोग वन विभाग के कर्मचारियो के फोन नंबर 9424790601 पर कॉल कर सकते है । इसके तहत एक माह का समय दिया गया है । नहीं तो मुखबिर की सूचना पर संबंधित व व्‍यकतियो के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी ।

भोपाल वन मंडल के एसडीओ सुनील भारद्वाज ने बताया कि वन्‍यप्राणी अधिनियम के तहत वन्‍यप्राणियो की श्रेणी दी हुई है । उसकेे तहत वन्‍यप्राणियो को नही पाला जा सकता है । उनका कहना है कि वन्‍यप्राणी अधिनियम के तहत सात अनुसूची दी गई है । जिसमे वन्‍य प्राणियो को विभिन्‍न शेड्यूल के तहत श्रेणीबध्‍द किया गया है । संबंधित शेड्यूल के तहत वन्‍य प्राणियो को नही पाला जा सकता है ।

कौन से पाले जा सकते है पक्षी और जीव

वन विहार के पूर्व डिप्‍टी डायरेक्‍टर सुदेश वाघमारे के मुता‍बिक लव बर्ड, विदेशी पक्षी, विदेशी प्रजाति के खरगोश, जापानी बटेर, सिंगापुर या थाईलैंड के कछुए, पैरेट, कुत्‍ता, बिल्‍ली, सुअर, मुर्गा मछली को पाला जा सकता है ।

जबकि तोता, (पेरीकोट), इंडियन कछुआ, जंगली खरगोश (खरहरा), जंगली तीतर, बटेर, बंदर, लंगूर, सेही, जंगली कुत्‍ता, गिरगिट नही पालेे जा सकते ।

कलियासोत इलाके में अज्ञात वाहन ने लकडबग्‍घा के दो शावको को मारी टक्‍कर, मौत

कलियासोत में बाघ मूवमेंट इलाके में तेज रफतार से वाहन चला रहे अज्ञात वाहन चालक ने दो लकडबग्‍घा शावको को टक्‍कर मार दी । जिसमे दोनाेे शावको की मौत हो गई । समरधा रेंज के रेंजर शिवपाल पिपरधे ने बताया कि शावको की उम्र तकरीबन डेढ माह की थी । घटना की जानकारी लगने केे बाद विन विभाग ने मौके पर पहुंचकर दोनो के शव को बरामद करके उनका पोस्‍टमार्टम कराया । जिसमे मौत की वजह अंदरूनी चोट लगना बताया है इसके पहले वाहन की टक्‍कर से तेंदुआ शावक की मौत हुई थी । रेंजर शिवपाल पिपरदे की उपस्थिति में दोनों शावको का अंतिम संस्‍कार कर दिया गया । भोपाल वन मंडल के डीएफओ आलोक कुमार पाठक का कहना है कि अज्ञात वाहन के खिलाफ प्रकरण दर्ज करके जांच शुरू कर दी है ।

वन विभाग ने ही उखाड दिए बाॅॅॅॅॅॅटनिकल गार्डन में लगे पौधे

सोशल मीडिया पर कटारा हिल्‍स के रहवासियो ने वन विभाग पर आरोप लगाया है कि वन मंत्री के जन्‍मदिन पर लहारपुर बाॅॅॅॅॅॅटनिकल गार्डन में लगाए पौधो को उखाड दिया गया है, ताकि शुक्रवार को होनेे वाले कार्यक्रम में मंत्री उन गड्ढो में फिर से पौधारोपण कर सकें । मामले में समरधा रेंज के अधिकारियो का कहना है कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियाेे गलत है । वहीं इस मामले में डीएफओ आलोक कुमार पाठक ने जांच कराने की बात की है । उनका कहना है कि वीडियो जांच में सही पाया जाता है तो संबंधित कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *