रीवा जिले की बैजनाथ गांव की सरपंच सुधा सिंह के यहां लोकायुक्‍त का छापा, 20 करोड की चल-अचल संपत्ति मिली

बैजनाथ गांव की सरपंच सुधा सिंह

रीवा जिले के हुजूर तहसील के बैजनाथ गांव की सरपंच सुधा सिंह के घर लोकायुक्त की टीम की जांच पूरी हो गई है. इस छापेमारी में अकूत संपत्ति का खुलासा हुआ है. दूसरे दिन यानी बुधवार को कुल 19 करोड़ की संपत्ति मिली. 72 प्लॉट्स के दस्तावेज मिले हैं. जिन्हें पलटते-पलटते टीम के अधिकारियों के हांथ-पैर फूल गए. स्टाम्प शुल्क के अनुसार इनकी कीमत करीब 8 करोड़ रुपए है.

लोकायुक्त एसपी राजेन्द्र कुमार वर्मा ने बताया कि छापेमारी में अब तक के दस्तावेज, जेवर आदि जब्त कर लिया गया है. ग्राम पंचायत बैजनाथ की महिला सरपंच आरोपी सुधा सिंह पति जिवेन्द्र सिंह के खिलाफ 1988 भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा के तहत मामला दर्ज किया गया है. आधी रात सर्चिंग के दौरान लोकायुक्त टीम को 72 जमीनों के दस्तावेज मिले. 

36 महंगे प्लॉट, इनमें 24 रीवा में ही
शुरआती जांच में महिला सरपंच के पास से 11 करोड़ की संपत्ति सामने आई है. लोकायुक्त पुलिस ने सरपंच के बैजनाथ गांव और गोरहड़ स्थित शारदापुरम के आवास में एक साथ छापा मारा. बैजनाथ गांव में एक एकड़ में आलिशान बंगला बना हुआ है जिसमे स्विमिंग पुल भी है. इसकी कीमत 2 करोड़ है. एक रीवा शहर में बंगला मिला है जिसकी कीमत डेढ़ करोड़ है. महिला सरपंच 30 गाड़ियों की मालकिन है. जिनमें जेसीबी और डंपर सहित क्रशर प्लांट, मिक्चर मशीन, ट्रैक्टर स्कार्पियों सहित कई वाहन शामिल है. वह क्रसर मशीन भी चलवाती हैं. साथ ही सोने चांदी के जेवरात कुछ बीमा पॉलिसी और 36 प्लॉट मिले हैं. इसमें से दो दर्जन भूखंड रीवा शहर और आस-पास के बड़े कस्बों में हैं. कुछ संपत्तियां परिवार वालों के नाम से हैं. उनकी भी जांच की जा रही है. अभी लोकायुक्त की कार्रवाई जारी है जिसके बाद और भी बेनामी संपत्ति सामने आ सकती है. 

सरपंच का पति है ठेकेदार
महिला सरपंच सुधा सिहं का पति जितेंद्र सिंह ठेकेदार है. उसके रीवा स्थित मकान में जो वाहन मिले, उनमें कुछ किराए पर लिए जाने की बात भी सामने आई. लोकायुक्त अधिकारियों ने बताया कि कार्रवाई पूरी हो जाने पर इसकी जांच की जाएगी कि ठेकेदारी में सरपंच पति ने महिला सरपंच के कमाए गए पैसे का इस्तेमाल तो नहीं किया है.

लोकायुक्त टीम को क्या-क्या मिला
– बैजनाथ में घर, अनुमानित कीमत दो करोड़ रुपये, यहां स्वीमिंग पूल, गार्डन भी है.
– शारदापुरम कॉलोनी में आलीशान बंगला, अनुमानित कीमत डेढ़ करोड़ रुपये.
– 2 क्रशर मशीन, एक मिक्चर मशीन, एक ब्रिक मशीन. 30 बड़े वाहनों में चेन माउंट, जेसीबी, हाइवा, लोडर, ट्रैक्टर, इनोवा, स्कार्पियो, सीमेंट की ईंट मशीन आदि कीमत लगभग 7 करोड़ रुपये.
– 20 लाख रुपये रुपए के सोने-चांदी के गहने.
-12 लाख रुपये जीवन बीमा पॉलिसी व बैंक खाते.
– 36 प्लॉट के दस्तावेज मिले, जिनमें से 12 प्लॉट की कीमत 80 लाख है.
– मकान इन्वेंटरी 20 लाख रुपये व नगद साढ़े तीन लाख पाए गए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *